[ad_1]

Weak Immunity Symptom: इम्यूनिटी (Immunity) के बारे में ज्यादातर लोग जानते तो पहले से ही हैं. लेकिन इसके महत्व को लोगों ने समझा है कोरोना के दौर में. इसी वजह से लोग इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाते रहते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब आपका इम्यून सिस्टम काफी कमजोर (Weak) होने लगता है. लेकिन आपको इसके बारे में पता नहीं होता है क्योंकि इसके लक्षण (Symptom) आपको समझ में नहीं आते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आपको इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है.

तो आज हम आपको बताते हैं कि इम्यूनिटी कमजोर होने की पहचान आप किस तरह से कर सकते हैं. साथ ही ये भी बताते हैं कि इम्यून सिस्टम वीक होने पर  आपको क्या-क्या दिक्कतें हो सकती है. जिससे आप इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए जरूरी टिप्स फॉलो कर सकें. आइये जानते हैं इसके बारे में.

जल्दी-जल्दी जुकाम या इंफेक्शन होना

अगर आपको अक्सर ही सर्दी-जुकाम की दिक्कत बनी रहती है या मौसम बदलने पर जल्दी-जल्दी ज़ुकाम-खांसी होती है. तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगा है. इतना ही नहीं अगर किसी भी बीमारी का संक्रमण आपको बहुत आसानी से हो जाता है. तो भी ये लक्षण वीक इम्यूनिटी के संकेत हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: विंटर में जरूर पिएं मूली के पत्तों का जूस, कई बीमारियां रहती हैं दूर, जानें बनाने का तरीका

थकावट महसूस होना

अगर आपको बिना वजह थकावट महसूस होती है या बॉडी के किसी भी पार्ट में अक्सर दर्द बना रहता है. तो ये कमजोर इम्यूनिटी का एक संकेत है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी सारी एनर्जी बीमारियों से लड़ने में लग जाती है जिससे आपको थकावट का अहसास होता है.

पेट से जुड़ी दिक्कतें होना

इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षणों में पेट सम्बंधित दिक्कतें भी शामिल हैं. अगर आपके पेट में अक्सर दर्द होता है या कब्ज, जी मिचलाने और उल्टी महसूस होने की दिक्कत होती है. तो भी ये संकेत इम्यूनिटी कमजोर होने की ओर इशारा करते हैं. दरअसल इम्यूनिटी कमजोर होने पर बैक्टीरिया आसानी से शरीर पर हमला करते हैं और पेट में चले जाते हैं. जिसकी वजह से आपको पेट सबंधित दिक्कतें बनी रहती हैं.

ये भी पढ़ें: Drinks For Immunity In Winter: सर्दियों में जरूर पिएं ये होममेड इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स, वायरल इंफेक्शन से होगा बचाव

अपनी इम्यूनिटी को इस तरह से बनायें स्ट्रांग

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. इसके साथ ही पर्याप्त नींद और मल्टीविटामिन लेना भी जरूरी है. इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मेडिटेशन और एक्सरसाइज भी काफी महत्त्व रखते हैं. इसलिए रोजाना इन पर भी ध्यान दें और स्ट्रेस न लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Immunity, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.