[ad_1]

Gur ka sithora: खुद को सेहतमंद रखने के लिए हम कई तरह के सप्लीमेंट लेते हैं. लेकिन ये भूल जाते हैं कि हमारे घर में ही ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो शरीर को ज्यादा सेहतमंद बना सकती हैं. गुड़ का सिठौरा भी ऐसा हेल्दी फूड है, जिसे सर्दी में जरूर खाना चाहिए. इससे कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और शरीर ताकतवर बनता है. आइए गुड़ का सिठौरा खाने के फायदे और रेसिपी जानते हैं.

गुड़ का सिठौरा खाने के फायदे – Benefits of guf ka sithora
सर्दियों में गुड़ का सिठौरा खाना काफी फायदेमंद है. जो कि शरीर को संपूर्ण तरीके से सेहतमंद बनाता है और अंदरुनी ताकत देता है. इसमें मौजूद सूखे मेवा, काली मिर्च, सोंठ और घी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, जो शरीर में दर्द, जुकाम, खांसी, बुखार आदि बीमारियों से बचाव करता है. यह शरीर को ताकत भी प्रदान करता है, जिस कारण भारत के कई हिस्सों में बच्चे की डिलीवरी के बाद महिलाओं को गुड़ का सिठौरा खिलाया जाता है. सर्दी में गुड़ का सिठौरा खाने से शरीर में गर्माहट रहती है और ठंड कम लगती है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: ये हैं वो 5 घरेलू उपाय जो सच में चेहरे पर चमक लाते हैं, आज से ही अपनाएं

कैसे बनाएं गुड़ का सिठौरा?
सामग्री-
1 किलोग्राम गुड़, 200 ग्राम मखाने, 150-150 ग्राम काजू, खरबूजे की गिरी, बादाम, अखरोट, गोंद या अन्य मनपसंद मेवे, 50-50 ग्राम पिसी हुई हल्दी, पिसी हुई अजवाइन, पिसी हुई सोंठ, पिसी हुई काली मिर्च और आधा किलोग्राम देसी घी.

गुड़ का सिठौरा बनाने की विधि – Gurr ka Sithora Recipe
गुड़ को बारीक दरदरा बना लें और थोड़े घी में भून लें. जब गुड़ अच्छी तरह भुन जाए, तो उसे अलग करके ठंडा कर लें. इसके बाद पूरा घी डालकर सोंठ, काली मिर्ची, हल्दी, अजवाइन डालें और फिर भुना हुआ गुड़ डालें. थोड़ा मिलाने के बाद गुड़ में थोड़ा पानी डालकर घोलें. जब गुड़ का घोल अच्छी तरह बन जाए, तो कटे हुए सभी सूखे मेवे डाल लें. ध्यान रखें कि किशमिश को काटना नहीं है. अब इस मिक्सचर को अच्छी तरह मिलाएं. जब यह अच्छी तरह मिल जाए, तो एक थाली में घी लगाकर मिक्सचर को फाल लें. जब मिक्सचर अच्छी तरह जम जाए, तो इसे बर्फी की शेप में काट लें.

ये भी पढ़ें: Calcium की कमी के कारण गिरने लगते हैं बाल, ये फूड खाने से मिलेगा फायदा, दूध पीने का भी झंझट खत्म

कब खाना चाहिए गुड़ का सिठौरा
गुड़ के सिठौरे का पूरा फायदा लेने के लिए रात के समय इसका सेवन करें. ध्यान रखें कि इसे गुनगुने दूध या पानी के साथ ही खाएं. सर्दी के मौसम में यह शरीर के लिए सबसे हेल्दी मिठाई होती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.