[ad_1]

Dark Spots And Hyperpigmentation On Skin : स्किन पर डार्क स्‍पॉट और पिगमेंटेशन (Pigmentation) एक ऐसी समस्‍या है जो आसानी से ठीक नहीं होते. अगर एक बार स्किन पर ये प्रॉब्‍लम आ गई तो इन्‍हें ठीक करना बहुत ही मुश्किल भरा काम हो जाता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, हाइपरपिगमेंटेशन (Hyperpigmentation) स्किन पर मेलानिन के अत्‍यधिक प्रोडक्‍शन की वजह से होता है. मेलानिन दरअसल स्किन को कलर देना वाला पिगमेंट है.यह एक खास स्किन सेल्‍स द्वारा प्रोड्यूस किया जाता है जो अलग अलग कारणों की वजह से इसका निर्माण करता है. कई बार ये किसी खास मेडिकेशन जैसे केमोथेरिपीज की वजह से भी होता है जबकि कई बार प्रेग्‍नेंसी के बाद हार्मोनल बदलाव के कारण चेहरे पर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्‍या शुरू हो जाती है. इसके अलावा, सन एक्‍सपोजर की वजह से भी हाइपर पिगमेंटेशन की समस्‍या शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर हम कुछ बातों को ध्‍यान में रखें तो अपने चेहरे पर बढ रहे पिंगमेंटेशन को आने से रोक सकते हैं.

डार्क स्पॉट्स और हाइपरपिगमेंटेशन से बचने के लिए करें ये काम

1.फ्लोरोसेंट लाइट से बचें

लैपटॉप, टैबलेट, फोन, टीवी स्क्रीन, घर के अंदर लगे फ्लोरोसेंट बल्ब हाइपरपिगमेंटेशन की समस्‍या को बढा देते हैं. ऐसे में ज्‍यादा फ्लोरोसेंट लाइट से बचें. आप घर पर भी एसपीएफ का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें : सोने से पहले मेकअप हटाना है बहुत जरूरी, वरना चेहरे पर आ सकता है जल्‍दी बुढ़ापा

2.ज्यादा एक्सफोलिएट न करें

सेंसेटिव स्किन के एक्‍सफोलिएशन में खास ध्‍यान रखने की जरूरत पड़ती है.एक्सपर्ट्स की मानें तो ड्राई स्किन के लिये हफ्ते में दो बार और ऑयली स्किन के लिए हफ्ते में 1 बार ही एक्सफोलिएशन काफी है.

3.एक्ने के साथ छेड़छाड़

अपने एक्ने को फोड़ना, पस निकालना आदि हाइपरपिगमेंटेशन की वजह हो सकती है. इसकी वजह से चेहरे, गालों, फोरहेड पर डार्क स्पॉट्स हो जाते हैं.

4.सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सनस्‍क्रीन आपकी स्किन को यूवी रेज से बचाते हैं. ऐसे में रोज सनस्‍क्रीन या सनब्‍लॉक लोशन का प्रयोग करें. धूप में जाने से आधा घंटा पहले अच्‍छी तरह इसे स्किन पर अप्‍लाई करें.

5.नाइट टाइम स्किन केयर

नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन जरूर फॉलो करें. जहां तक हो सके कैमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट की जगह नैचुरल चीजों का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

6.सिट्रिक चीजों से स्किन को बचाएं  

कई लोग स्किन केयर में नींबू जैसी चीजों का प्रयोग करते हैं‍ जिसमें भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है. ये  स्किन का PH बैलेंस को बिगाड़ता है. जिससे धूप मे जाने पर आपके चेहरे पर एसिडिक रिएक्शन तेजी से हो सकता है.

7.ऐसे प्रोडक्‍ट से बचें

स्किन केयर के लिए ऐसी चीजों से बचें जिसमें रेटिनॉइक या हाइड्रोक्यूनोन एसिड वाले प्रोडक्ट्स हों. ये स्किन कॉन्सनट्रेशन को डिस्‍टर्ब करता है और इससे स्किन पर हाइपरपिगमेंटेशन बढ़ सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.