[ad_1]

डार्क सर्कल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM
डार्क सर्कल

आजकल के समय में आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल पड़ना आम बात हो गई है। महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसकी अहम वजह भागदौड़ भरी दिनचर्या है, जिसमें आपको तनिक भी आराम नहीं हैं। ऐसे में आंखों के नीचे काले घेरे पड़ना आपकी खूबसूरती को भी कम कर देता है।

कई बार आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे खराब लाइफस्टाइल का परिणाम होते हैं। बहुत ज्यादा काम करने, तनाव लेने, नींद पूरी न हो पाना, ज्यादा समय तक मोबाइल चलाना, खून की कमी, गर्मी धूप, डिहाइड्रेशन, एजिंग, हार्मोन्स में बदलाव या फिर कोई जेनेटिक परेशानी जैसी समस्याएं शामिल हैं। लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके आंखों के नीचे पड़ने वाले इन काले घेरों से निजात पा सकते हैं।

नहाने से 5 मिनट पहले स्किन पर लगाएं ये चीज़, झुर्रियां दूर होने के साथ पाएं चमकता हुआ चेहरा

अगर आप भी डार्क सर्कल्स की वजह से परेशान हैं तो स्ट्रेस लेने या फिर केमिकल्स से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बजाए किचन में मौजूद घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं और वह नुस्खा है हल्दी का। हल्दी आंखों के चारों ओर की स्किन को हाइड्रेट करके डार्क सर्कल्स को दूर करती है।  

बता दें, हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो काले घेरे हटाने के साथ त्वचा को जवां बनाने में मदद करते हैं। जानिए कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल।

अंडे के छिलके को फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

एलोवेरा और हल्दी


आधा चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। रात को सोने से पहले आंखों के चारों ओर इस पेस्ट को लगा लें। इस बात का ध्यान रखें कि यह पेस्ट आंखों के अंदर न लग पाएं। रातभर लगा रहने के बाद दूसरे दिन साफ पानी से धो लें। 

हल्दी और दही

2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें और फिर इस मिश्रण को आंखों के आसपास मौजूद डार्क सर्कल्स पर लगा लें। करीब 15-20 मिनट के लिए इस पेस्ट को लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। बेहतर नतीजों के लिए हल्दी के इस पेस्ट को हर दिन सोने से पहले लगाएं। 

अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.