[ad_1]

क्या आप भी अपने पिज्जा स्लाइस क साथ कोक पसंद करती है? अगर आपको कोई भी स्नैक के साथ सॉफ्ट ड्रिंक पसंद है, तो वक्त आ गया है इस आदत को बदलने का। ये कार्बोनेटेड ड्रिंक्स आपकी प्यास नहीं बुझाते, बल्कि इनके सेवन से आपके बाल और त्वचा को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। कार्बोनेटेड ड्रिंक में मौजूद कैमिकल आपके बालों को कमजोर और त्वचा को पिम्पल जैसी परेशनियां दे सकते हैं। 

कुछ लोग तो सॉफ्ट ड्रिंक ऐसे पीते हैं, जैसे पानी पी रहे हो। लेकिन यह एक स्वस्थ विकल्प नहीं है। त्वचा विशेषज्ञ यह दावा करते है कि सॉफ्ट ड्रिंक के अधिक सेवन से आपकी त्वचा की एजिंग जल्दी होने लगती है। इतना ही नहीं यह टूटते बालों का भी कारण है। हम बात रहे है इसके कुछ और दुष्प्रभाव। 

यहां हैं वे हानिकारक पदार्थ जो कार्बोनेटेड ड्रिंक्स आपको देती हैं 

1. हाई फ्रक्टोस कॉर्न सिरप (High fructose corn syrup) 

सॉफ्ट ड्रिंक्स में हाई फ्रुक्टोस कॉर्न सिरप की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके लगातार सेवन से आपका लिवर फैटी हो सकता है जो मोटापे का भी एक कारण है। सूक्रोस के मुकाबले सस्ता होने के कारण सॉफ्ट ड्रिंक्स में इसका अधिक इस्तेमाल होता है। 

 2. कार्बोनेटेड सोडा 

कार्बोनेटेड सोडा में कार्बन डाईआक्साइड की मात्रा ज्यादा होती है। इसके सेवन से आपके शरीर के जरूरी अंगों को नुकसान हो सकता है। यह शरीर में आक्सीजन स्तर को कम कर देता है, जिसके कारण आप सुस्त और आलसी महसूस करते है। 

3. चीनी 

इन ड्रिंक्स में भारी मात्रा में चीनी का उपयोग किया जाता है। इसके सेवन से आपको मोटापा, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, त्वचा पर मुंहासे, झड़ते बाल, जैसी तकलीफें हो सकती है। यह आपको आलसी भी बना देता है। 

4. कैफीन 

कोक या अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में कैफीन पाया जाता है, जिससे आपके नर्वस सिस्टम को हानी पहुंच सकती है। यह हाइपरटेंशन (hypertension), अनियमित नींद, चिड़चिड़ापन जैसे लक्षणों का कारण बन सकता है। गर्भवती महिलाओं को सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए। 

colddrinks increased the risk of coronavirus

अब जानिए आपकी त्वचा पर कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का दुष्प्रभाव 

  • त्वचा विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि कोल्ड ड्रिंक्स आपकी त्वचा को बेजान बना देती हैं। चिंताजनक रूप से इस ड्रिंक के कारण आपकी त्वचा को उतना ही नुकसान पहुंचता है जितना धूम्रपान से। 
  • ये दोनों स्वस्थ स्किन  सेल्स के उत्पादन को कम करते हैं। यदि आप नियमित रूप से कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन करते है , तो आपको पिंपल्स और मुंहासों का उतना ही खतरा है, जितना कि भारी धूम्रपान करने वालों को होता है। 

यह भी पढ़ें : आपकी स्किन को समय से पहले बूढ़ा बना सकती है विटामिन डी की कमी, जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

  • आप में से जो पहले से ही त्वचा की समस्याओं से ग्रस्त हैं, सॉफ्ट ड्रिंक उनके लिए त्वचा की जलन को तेज कर सकती हैं। इससे त्वचा सूखी, अलर्जिक, अधिक परेशान करने वाली और लंबे समय तक चलने वाले मुंहासे और दाग भी हो सकते हैं। 
  • कार्बोनेटेड ड्रिंक छोड़ना आपकी त्वचा और आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक लाभकारी परिवर्तन हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि आप इसे तुरंत कर सकते हैं!

बालों पर कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का दुष्प्रभाव 

  • कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मौजूद हाई शुगर और अन्य कैमिकल्स आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। 
  • यह भारी मात्रा में एसिडिक होते हैं जिसके कारण आपके बाल बहुत पतले और बेजान हो जाते हैं।
  • इतना ही नहीं ये आपको डैन्ड्रफ और अन्य स्कैल्प प्रॉब्लम्स भी दे सकते हैं। इसके अलावा दोमुंहे, फ्रिज़ी और कमजोर बालों का कारण भी कार्बोनेटेड ड्रिंक का अधिक सेवन करना है। 

तो लेडीज, अगर आपको खूबसूरत और स्वस्थ बाल एवं त्वचा चाहिए तो इन ड्रिंक्स को कहें बाय-बाय! 

 

यह भी पढ़ें: ये 5 चुनौतियां लेकर आता है उम्र का तीसरा दशक, जानिए इनसे कैसे निपटना है

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.