[ad_1]

Low fat Recipes: टेस्टी फूड खाने का शौक सभी रखते हैं. लज़ीज और स्वादिष्ट खाना तो सभी की कमजोरी होता है. ज्यादातर लोग रुटीन में ही चटपटा और मसालेदार खाना पसंद करते हैं. कई बार स्वाद से भरपूर ये फूड हमारी सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अच्छा खानपान भी बेहद जरूरी होता है. आमतौर पर मसालेदार, चटपटा भोजन सबसे ज्यादा हमारे दिल की सेहत को प्रभावित करता है, ऐसे में उसे बेहतर रखने के लिए लो फैट रेसिपीज को अपने खाने में शामिल किया जाना चाहिए.

सामान्य तौर पर ये धारणा होती है कि लो फैट रेसिपीज बेस्वाद होती है, लेकिन ऐसा नहीं है. हम आपको कुछ लो फैट रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि सेहत और स्वाद से भरपूर हैं. इन्हें आप बनाकर खुद और पूरे परिवार की सेहत का ध्यान रख सकते हैं.

1. मूंग दाल चीला – मूंग की दाल का नाम लेते ही बच्चे हों या बड़े सभी नाक-भौंह सिकोड़ने लगते हैं, लेकिन अगर बात मूंग दाल के चीले की हो तो मामला कुछ अलग हो जाता है. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. यह सुबह ब्रेकफास्ट में या फिर कभी लाइट डिनर का मूड हो तो उसके लिए बनाए जा सकते हैं. बता दें कि मूंग दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है और यह एकदम हल्का फूड है.

इसे भी पढ़ें: Baingan Bharta Recipe: लंच या डिनर में बनाएं बैंगन का भर्ता, ये है परफेक्ट रेसिपी

2. फूलगोभी, ओट्स टिक्की – फूलगोभी या ओट्स की टिक्की को आमतौर पर मिली जुली सब्जियों के साथ मसले हुए आलू के मिश्रण से तैयार किया जाता है. ये फूड आइटम विटामिन और ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसे बनाने में बेहद कम तेल का इस्तेमाल होता है. कई लोग इसे सिर्फ बेक्ड कर ही ब्रेकफास्ट में लेते हैं.
3. ओट्स इडली – फाइबर से भरपूर ओट्स इडली एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है, इसे डिनर में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है जो कि हार्ट में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है. यह एक हेल्दी ही नहीं टेस्टी फूड भी है.

इसे भी पढ़ें: World Heart Day: ऑयल फ्री पकौड़ा बनाकर दिल की सेहत का रखें ख्याल, स्वाद भी है लाजवाब
4. ओट्स खिचड़ी – ओट्स खिचड़ी लो फैट रेसिपीज के अंतर्गत आती है. यह स्वाद से भरपूर होने के साथ इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. यह फाइबर का अच्छा स्त्रोत होती है. ये वजन घटाने, पीसीओएस, डायबिटीज, दिल संबंधी बीमारी में भी फायदेमंद होती है.
5. टोमेटो सूप – टोमेटो सूप आमतौर पर खाने के पहले लिया जाता है. हालांकि इसे जब कम भूख हो तो ब्रेकफास्ट या डिनर के वक्त भी ले सकते हैं. टमाटर में हाई हार्ट हेल्दी पोटेशियम होता है. यह लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा सोर्स होता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.