[ad_1]

Tips to learn at home: COVID-19 ने हमारे जीवन को कई तरह से प्रभावित किया है. इसने हमारे लोगों के साथ बातचीत करने और अपना खाली समय बिताने के तरीके को बदल दिया है. हालांकि देशव्यापी लॉकडाउन धीरे-धीरे कम हो रहा है लेकिन ज़िंदगी की गाड़ी को ट्रैक पर आने के लिए अभी लंबा वक्त लगेगा. इस विषम परिस्थिति में हर जगह छात्रों के लिए शिक्षा को नेविगेट करना कठिन और चुनौतीपूर्ण हो गया है. स्कूलों का इतने दिनों तक बंद होने से भी छात्रों की परेशानी बढ़ी है. विशेष रूप से उन छात्रों की शिक्षा पर जो पूरी तरह कक्षाओं पर निर्भर हैं. टीओआई की खबर के मुताबिक बेशक कोरोना वायरस ने हमारी ज़िदगी की रफ्तार पर विराम लगा दिया है लेकिन इसका मतलब ये तो नहीं कि हम भाग्य भरोसे बैठ जाएं और सीखना बंद कर दें. बल्की हमें समय का सदुपयोग कर पॉजिटिव एटीट्यूट के साथ आगे बढ़ना चाहिए.

यहां हम आपके साथ कुछ चीज़े शेयर करेंगे जो माता-पिता और छात्रों  को घर पर रहकर सीखने में काफी मदद करेगा.

1.घर पर कैम्प लगा कर बनाए स्टडी ज़ोन

घर पर रह कर पढ़ाई करने से हम पढ़ाई पर पूरी तरह फोकस नहीं कर पाते हैं और बार बार हमारा ध्यान भटकता है. इसके लिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि एक ऐसा एरिया हो जहां पर ध्यान भटकने की संभावना ना हो. ध्यान रहे आपको ऐसी जगह का चुनाव करना है जहां अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी हो और वो जगह आराम दायक हो. इसे क्षेत्र को और आकर्षक बनाने के लिए आप उस जगह को सकारात्मक कोट्स और क्रिएटिव चीज़ों से सजा सकते हैं.

2.चैलेंज लें और अपने कॉन्सेप्ट को मजबूती दें

यह समय आपका व्यक्तिगत समय है, यहां जरूरी है कि आप अपनी झिझक को दूर करें और कठिनाइयों को स्वीकार करें. इस समय को सकारात्म ढंग से लें क्योंकी चीज़ों को रिवाइज़ करने और चुनौतीपूर्ण विषयों पर महारत हासिल करने का यह सबसे अच्छा समय है. यदि आप किसी विषय में खुद को उलझा हुआ पा रहे हैं तो टालने की बजाए उसे समय दें और समझने की कोशिश करें. इसके लिए आप इंटरनेट की सहायता लें.आपको ऑनलाइन आपके विषय से जुड़ी कई सामग्री मिल जाएगी, जो आपकी परेशानी को सहज करने में आपकी सहायता करेगी.

3.बेहतर करने के लिए वीडियो देखें

आपको जानकर हैरानी होगी कि पढने की तुलना में वीडियो देखने से आपका दिमाग 60 हजार गुना जल्दी चीज़ों को सीखता है. इस बात से सभी सहमत भी होंगे कि पढ़ने की बजाय वीडियो देखना काफी मज़ेदार होता है. कई ऐसे लर्निंग ऐप्स और लाइव क्लासेस वाले एनिमेटेड वीडियो हैं जो छात्रों को लम्बे समय तक याद रखने के हिसाब से डिजाइन किये गए हैं. इसलिए ऐसे वीडियो को खोजने में समय दे जो आपके कॉन्सेप्ट को बेहतर तरीके से समझने और लम्बे समय तक याद रखने में सहायक हों.

4.रुटीन बना कर दीवार पर चिपकाएं और फॉलो करें

एक डेली रुटीन बना कर उसे फॉलो करना ये दर्शाता है कि आप एक अनुशासित छात्र है और ऐसा करने से आपके काम आसान हो जाते है और आपको अन्य चीज़ों के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है.

5.अपने आस-पास के परिवेश को बनाए अपना गुरु

क्या आप जानते हैं? स्टीम इंजन के अविष्कारक जेम्स वाट को उबलती केतली से इंजन बनाने की प्रेरणा मिली थी. उन्होंने देखा कि कैसे भाप ने केतली के ढक्कन को ऊपर उठा दिया, बस वहीं से उन्हे लगा कि भाप का उपयोग कर इंजन को चलाया जा सकता है. यह कहानी हमें बताती है कि विज्ञान हमारे चारों ओर है – आपकी रसोई में, बगीचे में और हर जगह. इसलिए अपने परिवेश के प्रति चौकस रहें, प्रश्न पूछें. यदि आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि कुछ चीज़ें उनके तरीके से काम क्यों करती हैं, तो इसे ऑनलाइन देखें. यदि आप एक कदम आगे जाना चाहते हैं, तो आप जो सीखते हैं उसका विश्लेषण करें और अपने प्रत्येक नए खोजे गए तथ्यों को मानसिक रूप से मैप करें ताकि यह समझ सके कि सब कुछ आपस में कैसे जुड़ा है!

6.प्रेक्टिस करें, रिवाइज़ करें और फिर प्रेक्टिस करें

अपने कॉन्सेप्ट में महारत हासिल करने के लिए इससे बेहतर समय कोई और नहीं हो सकता. जब आप अपने विषय को पूरा कर लेते हैं तो प्रेक्टिस करें और रिविज़न भी करें. आप ऑनलाइन क्विज़ भी खेल सकते हैं जो आपके विषय को लम्बे समय तक याद रखने में सहायक हो.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.