[ad_1]

Uses Of Expired Sunscreen : स्किन को यूवी किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाने के लिए लोग सनस्‍क्रीन (Sunscreen) का उपयोग करते हैं.  जब भी हमें धूप में बाहर जाना होता है तो सनस्‍क्रीन को अपने चेहरे और हाथ पैर पर अप्‍लाई करना जरूरी होता है. लेकिन इसके प्रयोग में इस बात को भी ध्‍यान रखना बहुत जरूरी माना जाता है कि कभी भी एक्‍सपायर (Expired) हो चुकी सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसे में कई बार ये ट्यूब में बचे रह जाते हैं और हमें  महंगे से महंगा सनस्‍क्रीन फेंकना पड़ता है.  लेकिन दरअसल आप इन एक्सपायर सनस्क्रीन का इस्तेमाल किससी अन्‍य चीजों के लिए कर सकती हैं. जी हां, यहां हम कुछ ऐसे हैक्‍स (Hacks) बता रहे हैं जिनकी मदद से आप कई घरेलू कामों को आसान बनाने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन चीजों में करें एक्‍सपायर्ड सनस्‍क्रीन का प्रयोग

1.चांदी की चमक बढ़ाने के लिए

अगर आप चांदी के गहनों की चमक बनाए रखना चाहते हैं सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप एक साफ कॉटन के कपड़े में सनस्क्रीन लें और उसे चांदी के गहनों पर अच्‍छी तरह लगाकर रगड़ें. कुछ देर बाद इन्‍हें कपड़े से पोछकर साफ करें. गहने नए जैसे चमकने लगेंगे.

इसे भी पढ़ें : बिना रातभर भिगोए भी बना सकते हैं सॉफ्ट और टेस्‍टी राजमा, फॉलो करें ये ट्रिक्‍स

2.सब्‍जी की चिपचिपाहट हटाएं

कई बार किचन में प्रयोग होने वाली कैंची या चाकू में चिपचिपाहट हो जाती है जिन्‍हें हटाना बहुत ही मुश्किल काम होता है. ऐसे में आप किसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. आप इसे ब्‍लेड पर लगाएं और दो मिनट बाद किसी कॉटन के कपड़े से पोंछ दें. चिपचिपाहट चली जाएगी.

3.स्टीकर निकालना

नए बर्तनों से स्टीकर निकालना काफी मुश्किल भरा होता है. आप सनस्क्रीन की मदद से इन्‍हें आसानी से हटा सकते हैं. आप आइना, लकड़ी की खिड़कियां आदि से भी स्‍टीकर हटाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं.

4.परमानेंट मार्कर के दाग को हटाना

अगर दीवार या किसी सर्फेस पर परमानेंट मार्कर के निशान हो गए हैं तो सनस्क्रीन अप्लाई करें और फिर उसे उंगलियों की मदद से रगड़ें और फिर कपड़े से पोंछ दें.

ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

5.हेयर ड्रेसिंग के लिए

हेयर सेट करने के लिए भी आप पुराने सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए हाथों पर सनस्क्रीन लें और उसे हेयर जेल की तरह बालों को सेट करने के लिए इस्तेमाल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.