[ad_1]

Parenting tips- हम आप कभी ना कभी जीवन में बुली(Bully) यानि लोगों के चिढ़ाने(मज़ाक उड़ाने ) का शिकार जरूर हुए हैं और वही शिकार जब हमारे बच्चे होते हैं तो हमें बहुत दुख होता है. कई बार हम को पता भी नहीं होता है कि हमारे बच्चे (Kids) इन तकलीफों से गुजर रहे हैं. शोधकर्ता जो बुली पर रिसर्च कर रहे हैं उनका कहना है कि बुली 6 तरह से हो सकती है, जिनके बारे में पेरेंट्स को बिल्कुल पता नहीं होता है. इसलिए जरूरी है कि आप पहले यह जानें की आपका बच्चा कौन कौन सी बुली  का शिकार हो सकता है.ताकि आप उनकी सही तरीके से मदद कर पाएं.

Physical bully/ शारीरिक बुली 

अक्सर आपने देखा होगा कि बच्चे खेलते वक्त किसी एक बच्चे पर बहुत ज्यादा अटैक करते हैं, या उस को चोट पहुंचाने की कोशिश करते हैं. इसे फिजिकल बुली कह सकते हैं.यह ध्यान रखें कि आपका बच्चा बुली  का शिकार हो रहा है या किसी को बुली कर रहा है. इन दोनों पर नजर रखना आपकी जिम्मेदारी है. अगर बच्चा किसी को मार रहा है या किसी को चोट पहुंचा रहा है तो उसे तत्काल रोकें।

बातचीत वाली bully 

हम में से बहुत सारे लोगों के कई नाम रखे जा चुके हैं और अभी भी बहुत सारे लोगों के ऐसे नाम हैं जिनसे लोग उनको चिढ़ाते हैं. इसे  बातचीत वाला या वर्बल बुली कह सकते हैं. बच्चे अक्सर दूसरे बच्चों का मजाक उड़ाते हैं. किसी बच्चे को कोई समस्या है वह अगर ठीक से बोल नहीं पाता या वह दिखने में काला, गोरा, छोटा-मोटा कैसा भी हो उसकी पर्सनालिटी को लेकर दूसरे बच्चे मजाक उड़ाते हैं. ऐसा आपका बच्चा कर भी सकता है और शिकार भी हो सकता है.  

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन से भरपूर हैं ये फल और सब्जियां, जरूर करें डाइट में शामिल

Cyber bully

आज के टाइम पर हर कोई इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ है. हर बच्चे के हाथ में स्मार्टफोन मिल चुका है साथ ही साथ सोशल मीडिया अकाउंट भी बच्चों के होते हैं. ऐसे में इस चीज की आशंका बढ़ जाती है कि बच्चों को साइबरबुली का शिकार होना पड़े. बच्चे को धमकी मिल सकती है. उसके फोटो पर या उसके पोस्ट पर गलत कमेंट आ सकते हैं.जो उसके लिए हृदय विदारक होता है. सबसे ज्यादा इसका असर किशोरावस्था के बच्चों को पड़ता है.

यह भी पढ़ें:बच्चा अगर सोने में करे आनाकानी, तो अपनाएं ये उपाय

Sexual bully

यह हमेशा से होता आ रहा है हमारे समाज में सेक्सुअल बुली की बात लोग मानने को तैयार नहीं होते हैं या इसको छुपाया जाता है. दरअसल इसका शिकार बच्चे घर में और रिश्तेदारों से भी हो सकते हैं. गलत तरीके से छूना, गलत बात बोलना और गलत इशारे करना सेक्सुअल बुली का हिस्सा है. ऐसा अगर बच्चों के साथ होता है, तो वह अपने पेरेंट्स को बताने में हिचकीचाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप इन चीजों के बारे में जानें और अपने बच्चे से खुलकर बात करें. इतना ही नहीं कई बार किशोरावस्था में जिन बच्चों के लव अफेयर होते हैं उनको अपने पार्टनर से भी सेक्सुअल बुली की धमकी मिलती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.