[ad_1]

tips to clean glass: कांच (Glass) के बर्तन ज्यादातर तब ही इस्तेमाल किये जाते हैं जब घर में मेहमान आये हों या फिर कोई त्योहार (Festival) या पार्टी हो. कांच का सामान या बर्तन देखने में जितने खूबसूरत लगते हैं, उतना ही ज्यादा मुश्किल होता है इनकी केयर करना. दरअसल इनको इस्तेमाल करने के बाद जब साफ़ करने की बारी आती है तो ये डर सताता रहता है कि कहीं ये टूट न जाएं. इसी वजह लोग इनको देर तक और अच्छी तरह से साफ़ करने से बचते हैं. जिसके चलते कई बार बर्तनों पर दाग-धब्बे भी लगे रह जाते हैं. नतीजा ये होता है कि बर्तन नए होने के बावजूद पुराने से दिखने लगते हैं. आज हम यहां आपको कांच के बर्तनों या कांच के अन्य सामान को धोने के कुछ टिप्स दे रहे हैं. इसको फॉलो करके आप सावधानी पूर्वक (Carefully) कांच के बर्तनों को साफ भी कर सकेंगे और इनकी चमक भी नए बर्तनों जैसी हो जाएगी. तो आइये जानते हैं इसके बारे में.

कांच के बर्तन धोते समय ये बरतें सावधानी

कांच के बर्तन या शोपीस को धोने के लिए प्लास्टिक के बड़े टब का इस्तेमाल करें.

बर्तन या शोपीस धोने से पहले सिंक में कोई मोटा कपड़ा या पुराना तौलिया बिछा लें जिससे ये साबुन की वजह से हाथ से स्लिप भी हों तो टूटने से बच सकें.

कांच के बर्तन या अन्य सामान धोने के लिए फोम या सॉफ्ट स्क्रब का इस्तेमाल करें जिससे उन पर निशान न पड़ें.

बर्तन या शोपीस आसानी से और जल्दी साफ़ हो सकें इसके लिए इनको धोने के कुछ देर पहले पानी या साबुन के पानी में भिगो कर रख दें.

कांच के बर्तन धोने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

इस तरह से साफ़ करें कांच के बर्तन

 सिरके की लें मदद

कांच के बर्तन या सामान में अगर दाग-धब्बे लगे हैं तो इनको साफ़ करने के लिए आप सिरके की मदद ले सकते हैं. इसके लिए चार-पांच चम्मच सफ़ेद सिरके को गुनगुने पानी में मिलाकर बर्तन साफ़ करें.

नींबू इस्तेमाल करें

कांच के बर्तनों की चमक वापस लाने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए गुनगुने पानी में दो-तीन नींबू का रस निचोड़ कर इस पानी का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर…

बोरेक्स की लें मदद

कांच के सामान या बर्तन को धोने के लिए पानी में थोड़ा सा बोरेक्स मिलाकर इस पानी को इस्तेमाल करें. इससे बर्तन पर लगे दाग-धब्बे आसानी से साफ़ हो जाएंगे.

बेकिंग सोडा से करें साफ

बर्तनों को साफ़ करने के लिए आप बेकिंग सोडा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बेकिंग सोडा को हल्के गर्म पानी में मिक्स करके इस पानी का इस्तेमाल आप कांच के बर्तनों को साफ़ करने के लिए कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.