[ad_1]

Home Remedies For Ear Pain : बच्‍चों में कान दर्द (Ear Pain) की समस्‍या बहुत ही कॉमन है. मॉनसून में यह समस्‍या और भी बढ़ जाती है. कई बार यह समस्‍या बच्‍चों ही नहीं, बड़ों में भी देखने को मिलती है. इसकी वजह कई बार एसी में रखना, तेज हवा आदि की वजह से ईयर कैनल में मौजूद नसों में खून का संचार प्रभावित होता है और दर्द महसूस होता है. कई बार सामान्य सर्दी-जुकाम (Common Cold) होने पर भी कान में दर्द की शिकायत रहती है. इसके अलावा, अगर आपके कान में गंदगी या किसी तरह का संक्रमण (Infection) हो गया है तो भी यह दर्द की वजह बनता है. ऐसे हालात में तुरंत डॉक्‍टर की सलाह लेने की जरूरत पड़ती है. लेकिन अगर आप सामान्‍य दर्द से जूझ रहे हैं तो घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से भी आराम पा सकते हैं.

आइए जानते हैं कान दर्द को कम करने के घरेलू उपाय.

1.जैतून का तेल

अगर आप ऑलिव ऑयल को हल्का सा गर्म करें और गुनगुना होने पर कुछ बूंदों को कान में डालें तो आपको दर्द में आराम मिल सकता है. हालांकि इसका कोई भी वैज्ञानिक आधार नहीं है.

2.लहसुन और तिल का तेल

लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटी इनफ्लोमशन तत्‍व होते हैं जो दर्द में आराम पहुंचाने में फायदेमंद होते हैं. इसका उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कुछ कलियों को अच्छे से कूचलें और तिल के तेल में डालें. कुछ मिनट इसे पकाएं और जब ये भूरा हो जाए तो गैस बंद करें. तेल को छानें और गुनगुने तेल की कुछ बूंदें कान में डालें.

इसे भी पढ़ेंं: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं, जल्द मिलेगा आराम

3.प्याज का रस

प्याज भी कान के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है. प्याज को अच्छी तरह से घिसें और 1 चम्मच रस को गुनगुना कर कान में दो चार बूंद डालें. कान में दर्द से आराम मिलेगा.

4.च्युइंग गम

अगर किसी ऊंची जगह पर जाने के बाद हवा के दबाव के कारण कान में दर्द हो रहा हो तो च्युइंग गम चबाएं.  च्युइंग गम चबाने से कान का प्रेशर कम होता है और दर्द नहीं होता.

इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

5.सिकाई

अगर दर्द है तो सबसे सेफ तरीका है कि कान में ठंडा और गर्म सिकाई करें. ऐसा करने से  कान में दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.