[ad_1]

काशी विश्वनाथ मंदिर में सीएम योगी ने स्थापित की 108 पुरानी मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा- India TV Hindi
Image Source : PTI
काशी विश्वनाथ मंदिर में सीएम योगी ने स्थापित की 108 पुरानी मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा

Highlights

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मां अन्नपूर्णा की प्राण प्रतिष्ठा की
  • श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया
  • 3 घंटे चली इस पूजा में काशी विश्वनाथ मंदिर के 51 ब्राह्मण मौजूद रहे

लम्बे इंतजार के बाद 108 वर्ष पहले चोरी हुई कनाडा गयी मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा पीएम मोदी के प्रयासों से काशी आ गई। काशी पहुँचने पर मां अन्नपूर्णा के दुर्गा कुंड मन्दिर से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। वहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मां अन्नपूर्णा की विधिवत पूजन और अर्चन करने के बाद परिसर के ईशान कोण में मां अन्नपूर्णा की प्राण प्रतिष्ठा की। इस आयोजन में काशी के यजमान के रूप में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहे वही काशी के अलग अलग विद्वानों के अलावा प्रशासनिक अफसर से लेकर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे, करीब 3 घंटे चली इस पूजा में काशी विश्वनाथ मंदिर के 51 ब्राह्मण मौजूद रहे वही मां के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ भी आज ही शुरू हो गयी।


 

कनाडा से काशी पहुँची मां अन्नपूर्णा का  काशी में भव्य स्वागत किया गया। हालांकि लंबे सफर तय करने के कारण मां की प्रतिमा तय समय पर काशी नही पहुँची थी लेकिन कल हरि प्रबोधनी एकादशी के शुभ अवसर पर तय मुहूर्त में खुद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 बजे तक मां अन्नपूर्णा की प्राण प्रतिष्ठा कर दी, प्राण प्रतिष्ठा से पहले सुबह 5 बजे से मंदिर में पूजा विधि शुरू हो गयी थी वही श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया था।

 

कल तय समय पर वाराणसी के दुर्गाकुंड से प्रतिमा की रथयात्रा दुर्गाकुंड, रविन्द्रपुरी कालोनी, ब्रॉडवे होटल, शिवाला, सोनारपुरा, मदनपुरा, जंगमबाड़ी, गोदौलिया, होते हुए जैसे ही मां अन्नपूर्णा की रथयात्रा काशी विश्वनाथ मंदिर पहुँची भक्तो के भव्य स्वागत किया। वहीं पालकी पर सवार होकर आई मां की प्रतिमा को खुद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और धर्मार्थ एवं पर्यटन मंत्री नीलकण्ठ तिवारी ने मण्डप तक पहुँचाया, यहां सीएम योगी ने मां का षोड्षोपचार विधि से पूजन किया, और मातृका आवाहन के बाद बाबा विश्वनाथ के परिसर में ईशान कोण पर बने लाल पत्थर के मंदिर में कनाडा से काशी आई मां अन्नपूर्णा की प्राण प्रतिष्ठा की गई, इस मौके पर एक तरफ जहां परिसर मंत्रोचार गूंज रहा था वही दूसरी ओर डमरू, ढोल-नगाड़े, शहनाई, मृदंग के साथ ही महिलाएं मां अन्नपूर्णा के गीत गाकर परिसर में नृत्य करती नजर आईं।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.