[ad_1]

Breakfast For Teens: सुबह का नाश्ता हमारे जीवन का सबसे खास आहार होता है.  कई रिसर्च इस बात का दावा भी कर चुके हैं. ब्रेकफास्ट किशोरों (Teens) के लिए और भी  जरूरी हो जाता है.अगर किशोरावस्था में सही डाइट नहीं ली जाती है तो इसका असर बच्चे के विकास(Development) पर भी पड़ता है.  लेकिन अधिकतर बच्चे किशोरावस्था में नाश्ता नहीं करते हैं. पेरेंट्स ले कितनी भी कोशिश कर लें अक्सर बच्चे कुछ ना कुछ बहाना करके, नाश्ता छोड़ कर चले जाते हैं. यहां कुछ खास बातें हैं जो आप अपने किशोर को जरूर बताएं. ये बातें उनको को समझाना भी बहुत जरूरी है कि उनके लिए सुबह का नाश्ता क्यों और कैसे आवश्यक है.

एनर्जी के लिए

सोने और व्यायाम करने के साथ-साथ शरीर को दोबारा रिचार्ज करने के लिए ब्रेकफास्ट सबसे अहम भूमिका होती है.  सुबह के नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट जरूर शामिल किया जाना चाहिए. इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसके साथ ही ब्रेकफास्ट में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का कॉन्बिनेशन होने के साथ-साथ, उसमें फल को भी जरूर शामिल करें.  पूरी रात की नींद के बाद में करीब 8 से 10 घंटा हमारा शरीर फास्ट करता है. इसलिए सुबह उठकर शरीर को अच्छी एनर्जी की जरूरत होती है. 

यह भी पढ़ें :ज्यादा सफाई बच्चों की इम्यूनिटी को कर सकती है कमजोर

ध्यान के लिए जरूरी है

पढ़ाई में बहुत ज्यादा ध्यान लगाने की जरूरत होती है. शोध बताते हैं सुबह का अच्छा ब्रेकफास्ट बच्चों के ब्रेन फंक्शन को सही करता है. खास करके मेमोरी को और ज्यादा मजबूत बनाता है. यह सारी बातें अपने बच्चों को जरूर बताएं ताकि वह अपने एग्जाम की तैयारी के लिए पहले से ही टाइम पर रोजाना नाश्ता जरूर करें.

अच्छे नंबर चाहिए तो भी जरूरी

हर कोई चाहता है कि उसका बच्चा पढ़ने में अव्वल हो और उसके मार्क्स भी बहुत अच्छे हों. यह सिर्फ पेरेंट्स नहीं चाहते बल्कि आज के बच्चे भी इससे अछूते नहीं हैं. रिसर्च की मानें तो जो बच्चे सुबह नाश्ता करते हैं.उनकी पढ़ाई भी अच्छी होती है. क्योंकि नाश्ते के जरिए जरूरी पोषक तत्व हमारे ब्रेन तक जाते हैं और हमारा दिमाग सही तरीके से काम करता है.

यह भी पढ़ें : अपने बच्चों में शुरू से ही डालें ये 7 संस्कार, आपको परवरिश पर होगा नाज़

मोटापे से भी बचाने में कर सकता है मदद

आजकल बच्चों में मोटापा आम बात है, जब बच्चे सुबह हेल्दी नाश्ता करते हैं, तो इसकी संभावना ज्यादा होती है कि वह बाहर के जंक खाने से बच जाते हैं. साथ ही वह हमेशा हेल्थी खाने की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं. जिससे मोटापा बढ़ने की आशंका कम होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.