[ad_1]

Relationships during covid-19: कोरोना के कहर ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. हजारों जानें गईं, हजारों लोग बेरोजगार हो गए. कुछ लोगों को खाने के लाले पड़ गए. ऐसे खौफ भरे माहौल में सबसे ज्यादा प्रभाव प्यार और सेक्शुअल रिलेशनशिप (sexual relationship) की गर्मजोशी पर पड़ा है. एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है. एएनआई की एक खबर के मुताबिक अध्ययन में कहा गया कि कोविड-19 और उसके बाद कई एपिसोड में लगे लॉकडाउन ने युवा लड़के और लड़कियों के बीच प्यार और सेक्शुअल रिलेशनशिप को बुरी तरह प्रभावित किया है. सर्वें के मुताबिक प्यार, सेक्स और जुनून किसी चीज में लोगों की गर्मजोशी नहीं है. सेक्शुअल संतुष्टि सबसे निचले स्तर पर आ गई है. यह सर्वे लॉकडाउन से पहले और लॉकडाउन के बाद किया गया. इसके बाद दोनों की तुलना की गई. यह स्टडी फैमिली रिलेशन (Family relation) में प्रकाशित हुई है.

इसे भी पढ़ेंः 30 के बाद पुरुष अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी ताकत की कमी

कमिटमेंट में रिश्ता तो रहा लेकिन गर्मजोशी कम हो गई
अध्ययन में पाया गया कि डेटिंग कर रहे युवाओं में कमिटमेंट ने रिश्तों को बरकरार तो रखा है लेकिन इसमें इतनी गर्मजोशी नहीं रही. अध्ययन में पाया गया कि जो कपल्स लॉकडाउन में साथ में समय बिताया लॉकडाउन के बाद उनमें प्यार तो था लेकिन गर्मजोशी पहले जैसी नहीं थी. वही दूसरी ओर मैरिड कपल के साथ लॉकडाउन के बाद प्यार की स्थिति थोड़ी बेहतर रही. क्योंकि लॉकडाउन के दौरान मैरिड कपल ने एक साथ घर के काम में हाथ बंटाया. साथ में फिल्में देखी. इस स्टडी को पहले जनवरी और मार्च में किया गया, उसके बाद उन्हीं लोगों से लॉकडाउन के बाद मई में वही सवाल पूछे गए.

इसे भी पढ़ेंः हर वक्‍त रिलेशनशिप टूटने का रहता है डर तो इन बातों का रखें ख्याल

महिलाओं के दिल में भी पेट के रास्ते जगह बनाई जा सकती है
अध्ययन की प्रमुख लेखिका लेडी श्रीराम कॉलेज की कनिका के आहूजा ने कहा, कोविड-19 के कारण रिलेशनशिप में प्यार का तुलनात्मक रूप से बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. इसके लिए यह जरूरी है कि कपल ने एक दूसरे के साथ कितना समय बिताया. उन्होंने कहा कि एक साथ मूवी देखना, घर का काम करना जैसे सकारात्मक काम कपल के बीच रिश्तों को ताजा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कनिका ने कहा, जैसा कि आम धारणा यही है कि किसी पुरुष के दिल में जगह बनाने का रास्ता उसके पेट से जाता है. मेरी स्टडी में महिलाओं के लिए भी यही बात सामने आई है. कनिका ने कहा, सामान्य जीवन आ जाने के बाद मेरे विचार से पुरुषों के लिए रिलेशनशिप को बरकरार रखने के लिए घर का काम अच्छा रास्ता बन सकता है.

Tags: Health, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.