[ad_1]

Symptoms After Recovering From Covid 19 : कोरोना वायरस से ठीक होने बाद भी लोगों में काफी दिनों तक इससे जुड़े लक्षण रह सकते हैं. दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार, ब्रिटेन की ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा की गई नई स्टडी में ये दावा किया गया है. इस स्टडी के मुताबिक कोरोना संक्रमित होने के तीन से छह महीने बाद भी 35 फीसद से ज्यादा लोगों में कम से कम एक लक्षण पाया गया. रिसर्चर्स के अनुसार, कोरोना से ठीक हुए लोगों में सांस लेने में तकलीफ, थकान, पेट की समस्या और एंग्जाइटी या डिप्रेशन जैसे सबसे आम लक्षण पाए गए हैं.

रिसर्च करने वालों ने ये निष्कर्ष कोरोना संक्रमण से उबरने वाले 2 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों पर की गई स्टडी के आधार पर निकाला है. इसमें कोरोना के लंबे असर पर गौर किया गया. रिसर्चर्स का कहना है कि आम तौर पर उन पीड़ितों में लंबे समय तक कोरोना लक्षण पाए गए, जो अस्पताल में भर्ती रहे. महिलाओं में भी यह समस्या पाई गई है.

यह भी पढ़ें- 5 बातें जो दिखाती हैं कि आपको ‘रिलेशनशिप एंग्जाइटी’ है, जानें इससे कैसे निपटें

बुजुर्गो और पुरुषों में सांस लेने की समस्या और मेमोरी लॉस जैसे लक्षण पाए गए. जबकि महिलाओं में सिर दर्द, पेट की समस्या और एंग्जाइटी या डिप्रेशन ज्यादा पाया गया. स्टडी के प्रमुख शोधकर्ता पॉल हैरिसन (Paul Harrison) ने कहा, ‘इस पर तत्काल ध्यान दिए जाने की जरूरत है कि हर कोई कोरोना से जल्दी क्यों नहीं पूरी तरह ठीक हो पाता है. हमें उन विभिन्न लक्षणों के आधार पर उस तंत्र की पहचान करने की आवश्यकता  है, जो कोरोना से उबरने वालों पर असर डाल सकता है.’

स्टडी के मुताबिक COVID-19 से ठीक होने के 90-180 दिनों के बाद होने वाले 9 मुख्य COVID लक्षणों में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- ऑर्गन ट्रांसप्लांट कराने वालों को कैंसर कैसे चपेट में लेता है? रिसर्च में सामने आई ये अहम जानकारी

असामान्य श्वास (Abnormal breathing) – 8%
पेट के लक्षण – 8%
चिंता/अवसाद – 15%
सीने/गले में दर्द – 6%
संज्ञानात्मक समस्याएं (Cognitive problems) (‘ब्रेन फॉग’) – 4%
थकान – 6%
सिरदर्द – 5%
मायालगिया (मांसपेशियों में दर्द) – 1.5%
अन्य दर्द – 7%
ऊपर दी गई प्रॉब्लम्स में से कोई भी – 37%

और अगर COVID-19 संक्रमण के बाद पूरे 1-180 दिन की अवधि को शामिल किया जाए तो इसमें इन लक्षणों की और ज्यादा उच्च दर देखी गई.

कई रोगियों में कोविड के एक से अधिक लक्षण पाए गए और समय बढ़ने के साथ लक्षण और बढ़ गए. स्टडी में इन्फ्लूएंजा या फ्लू से उबरने वाले लोगों में भी समान लक्षण पाए गए. इन्फ्लूएंजा के बाद लोगों में लक्षण तो दिखाई दिए, लेकिन कोविड -19 के बाद 1.5 गुना अधिक सामान्य थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.