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Taro Leaves To Control Cholesterol : खराब लाइफ स्‍टाइल और जंक फूड कल्‍चर ने लोगों की सेहत को काफी नुकसान पहुंचाया है. इन्‍हीं में से एक है कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या. इन दिनों हर तीसरा चौथा आदमी बैड कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) की समस्‍या से जूझ रहा है. इसे कंट्रोल करने के लिए डॉक्‍टर लाइफ स्‍टाइल मोडिफिकेशन और खानपान में सुधार की हिदायद देते हैं. खासतौर पर जंक फूड से परहेज बहुत ही जरूरी है. नॉर्मल इंसान में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 मिग्रा/डीएल से कम रहना बेहतर माना जाता है. जबकि इससे अधिक होने पर कई गंभीर बीमारियों के होने की आशंका रहती है. अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं लेकिन ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो अपनी डाइट में अरबी के पत्तों को शामिल करें. जागरण न्‍यूज में छपी खबर के मुताबिक, एक शोध में दावा किया गया है कि अरबी (Taro) के पत्ते के सेवन से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि आखिर अरबी किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद है.

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इसलिए है फायदेमंद

हेल्‍थलाइन के मुताबिक,अरबी के पत्‍तों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, लो कार्ब, लो कैलोरी, हाई फाइबर आदि होते हैं जिस वजह से यह हार्ट को हेल्‍दी रखता है. इसके साथ ही यह  इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट रखता है और वजन कम करता है. स्किन केे लिए भी यह अच्‍छा  है.

कच्‍चा पत्‍ता होता है जहरीला

इसे खाते समय इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है कि ये पूरी तरह से पका  हुआ हो. दरअसल, इसमें हाई ऑक्‍सालेट कंटेंट होता है जो किडनी स्‍टोन की समस्‍या को ट्रिगर कर सकता है. हालांकि कई हरी पत्‍तेदार साग सब्जियों में ऑक्‍सालेट कंटेंट होता है लेकिन उनमें इसकी मात्रा बहुत ही कम होती है . बता दें कि अरबी के नये पत्‍ते की तुलना में पुराने पत्‍ते सेहत के लिए अधिक सेफ होते हैं.

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पकाते समय रखें ध्‍यान

जब भी अरबी के पत्‍ते को खाने के लिए प्रयोग करें तो उन्‍हें कम से कम आधा घंटा उबालना जरूरी है और अगर आप इसे बेक कर रहे हैं तो कम से कम 1 घंटा बेक जरूर करें. इसके अलावा बनाने के लिए नए पत्‍तों की बजाय पुराने पत्‍तों का ही प्रयोग करें.

कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के लिए ये है रेसिपी

अरबी के पत्ते को धोकर, सुखाकर और पीसकर पाउडर बना लें और रोजाना सुबह या शाम में दूध या पानी में मिलाकर पिएं. इससे कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

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