[ad_1]

Relationship Tips: आजकल लोग अपने प्यार का इजहार खुलकर करने में विश्वास रखते हैं. जिंदगी में किसी के आने की खुशी हो या फिर किसी रिश्ते में बिताए खास पलों की यादें. लोग सब कुछ सोशल मीडिया पर डाल देते हैं. ये तस्वीरें हमारे रिश्ते की सुंदर शुरुआत या उसके मजबूत होने को दर्शाती हैं. कई बार आपने देखा होगा अपने प्यार का खुलकर इजहार करना या उस अहसास को पब्लिकली एक्सप्रेस करने को लेकर लोगों की अलग-अलग राय सामने आती हैं. कुछ लोग इस पीडीए यानी पब्लिक डिस्प्ले ऑफ अफैक्शन (Public Display of Affection)  को गलत मानते हैं. तो कुछ लोग खुलकर अपने प्यार दिखाने में विश्वास रखते हैं. तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनका मानना है कि अगर पति-पत्नि या प्रेमी युगल में से कोई भी एक अपने प्यार के इजहार को दिखावा मानकर बचता है, तो ये बात रिश्ते की कमजोर कड़ी भी बन सकती है. एक स्ट़डी बताती है कि जो भी कपल खुलकर अपने प्यार का इजहार करते हैं वो अपने रिश्ते में खुश और संतुष्ट होते हैं.

यूके की मेट्रो न्यूज में छपी रिपोर्ट में साइकोथेरेपिस्ट (Psychotherapist) स्टिना सैंडर्स (Stina Sanders) बताती हैं, ‘अमेरिका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी (Ohio State University) की स्टडी से पता चला है कि जो कपल फिजिकली ज्यादा इंटिमेट होते हैं, उनके रिश्तों में संतुष्ट और खुश रहने की संभावना उन कपल्स की तुलना में अधिक होती है जो अक्सर एक-दूसरे के लिए प्यार दिखाने से बचते हैं.’

क्या कहते हैं जानकार
साइकोथेरेपिस्ट (Psychotherapist) स्टिना सैंडर्स (Stina Sanders) के अनुसार, आज के टाइम में पब्लिक प्लेस में कपल का हाथ थामकर चलना या हाथ को चूम लेना, एक दूसरे के कपड़े ठीक करना, एक दूसरे के चेहरे के करीब जाकर अपनी बात कहना, आम बात बन गई है. यंग कपल्स खुलकर कहते हैं कि प्यार सच्चा है तो दर्शाने में क्या हर्ज है? मतलब उन्हें पब्लिक डिस्प्ले ऑफ अफैक्शन (PDA) से कोई दिक्कत नहीं है. ना ही वो उसे बुरा समझते हैं.

यह भी पढ़ें-
Tips To Reduce Belly Fat: बैली फैट से पाना चाहते हैं निजात तो ये चीजें आएंगी बहुत काम

समाज का एक तबका प्यार के खुल्लम-खुल्ला इजहार को गलत भी मानता है. सोशल साइकोलॉजी के अनुसार जो कपल सोशल मीडिया साइट्स पर अपने रिलेशनशिप की स्वीट कैमिस्ट्री के फोटो अपलोड कर या पोस्ट लिखकर अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करते हैं, वे अपने रिश्ते में बहुत खुश होते हैं.

यह भी पढ़ें-
कड़ाके की सर्दी में अपने बेबी को ठंड से कैसे बचाएं, जानिए तरकीब

उनका आपसी जुड़ाव भी मजबूत होता है और वह अपने पार्टनर को इग्नोर करना पसंद नहीं करते. दरअसल, उनका ये मानना होता है कि समाज के सामने अपने रिश्ते को छिपाने की क्या जरूरत है.

Tags: Lifestyle, Love, Relationship

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.