[ad_1]

Home Remedies For Skin Tightening : उम्र बढने के साथ साथ स्किन पर झुरियां और फाइन लाइन दिखना आम बात होती है. लेकिन कई लोग हेल्‍दी डाइट और एक्‍स्‍ट्रा केयर की मदद से अपनी उम्र का असर स्किन (Skin) पर नहीं दिखने देते.  अगर आप भी अपने स्किन पर उम्र के प्रभाव को दूर रखना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर ऐसा कर सकते हैं. दरअसल स्किन पर आपके खानपान, प्रदूषण, लाइफ स्‍टाइल का काफी प्रभाव पड़ता है. ऐसे में अगर आप स्‍मोकिंग या ड्रिंक अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे आपकी स्किन की फ्लेक्सिबिलिटी कम होने लगती है. यही नहीं, बढते प्रदूषण और न्‍यूट्रिशन के अभाव के कारण भी स्किन पर रिंकल (Wrinkles) और फाइन लाइन्‍स आने लगते हैं. ऐसे में अगर आप लाइफ स्‍टाइल में कुछ बदलाव करें और कुछ होम रेमे‍डीज (Home Remedies) का प्रयोग करें तो आप अपने उम्र के असर को 10 साल तक पीछे छोड़ सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में यहां बताने जा रहे हैं जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और खूबसूरत रख सकती है.

1.एलोवेरा जेल का नियमित प्रयोग

त्वचा में कसाव लाने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छा उपाय है. एलोवेरा में 18 अमीनो एसिड, बी1, बी3, बी6 और सी विटामिन्‍स होते हैं जो स्किन के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे झुर्रियों को दूर रखा जा सकता है. एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करने के साथ-साथ कोलेजन का प्रोडक्शन भी बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें : Eyeliner लगाने में आती है दिक्‍कत तो इन टिप्स को करें फॉलो, आंखों की खूबसूरती बढ़ेगी

2.व्हीट जर्म ऑयल है फायदेमंद

व्हीट जर्म ऑयल में विटामिन-बी 6, फोलिक एसिड और विटामिन-ई पाया जाता है जो त्वचा को ड्राई होने से बचाता है. ड्राइनेस ना होने से स्किन पर खिचाव नहीं होता और रिंकल नहीं पड़ते. इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो चेहरे को यंग बनाए रखते हैं.

3.केले और पपीते का फेसपैक

केले और पपीते की मदद से भी आप चेहरे की झुर्रियों को रोक सकते  हैं. पपीते में जहां एंटी ऑक्‍सीडेंट स्किन के लिए काफी फायदेमंद है और त्वचा को टाइट रखते हैं. वही केले में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए, बी, सी और डी आदि होता है जो स्किन को फ्लेक्सिबल रखने में मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Skin care



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.