[ad_1]

home made face packs - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ INDOINDIANS
home made face packs 

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा लोग टैनिंग को लेकर परेशान रहते हैं। हालांकि कुछ लोग चेहरे पर कपड़ा बांधकर बाहर निकलते हैं ताकि फेस पर टैनिंग ना हो पाए। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो चेहरे पर बिना कपड़ा बांधे जाते हैं, लिहाजा 2 से 3 दिन के अंदर उनका चेहरा सनटैन हो जाता है। चेहरे पर सनटैन की वजह से फेस का ना केवल सही रंग चला जाता है बल्कि चेहरे का ग्लो भी खत्म हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू फेसपैक बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप सनटैन से छुटकारा पाकर चेहरे की रौनक वापस पा सकते हैं। जानिए ये फेसपैक क्या हैं और इन्हें किस तरह से इस्तेमाल किया जाए। 

चेहरे की स्किन से गंदगी साफ कर नैचुरल चमक लाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, आज ही करें ट्राई

nimbu

Image Source : INSTAGRAM/ GRATITUDEHERITAGE

nimbu

नींबू और शहद 


सनटैन से निजात पाने के लिए नींबू और शहद का फेसपैक आपके लिए असरदार होगा। इसके लिए बस आप नींबू का रस निचोड़िए। इस रस में कुछ बूंदें शहद की मिलाएं। इसके बाद इस पैक को फेस पर तब तक लगा रहने दें, जब तक ये सूख ना जाए। नींबू एक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। 

बेसन और हल्दी 

बेसन और हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर सभी घरों में कुछ ना कुछ बनाने में किया जाता है। ये दोनों ही सनटैन को हटाने में कारगर हैं। इसके लिए बस आप दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंदें नींबू की डालकर इसे अच्छे से मिला दें। अब इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। ये फेस पैक आपकी त्वचा से टैनिंग हटाने में मदद करेगा, साथ ही ग्लो भी वापस लाएगा।

स्किन से जा रही चमक तो अपनाएं ये 5 टिप्स, निखार आ जाएगा वापस

Coconut

Image Source : INSTAGRAM/ MILASH.BOUTIQUE

Coconut 

नारियल का दूध

नारियल का दूध भी आपके चेहरे से सन टैन को हटाकर फेस पर नैचुरल रौनक लाने में आपकी मदद करेगा। इसमें विटामिन सी और कुछ एसिड होते हैं। ये दोनों टैनिंग को हटाने का काम करते हैं। बस आप नारियल के दूध में थोड़ी सी कॉटन को डुबोएं और इसे चेहरे पर लगाएं। जब सूख जाए तो पानी से चेहरा धो लें।

शहद पपीते का फेसपैक

शहद और पपीते का फेसपैक भी आपके चेहरे से सनटैन को हटाकर नेचुरल ग्लो लाने में सहायता कर सकता है। पपीते में पीपेन एंजाइम होता है जो कि टैनिंग को दूर करता है। इसके लिए बस आप पपीते का छोटा सा टुकड़ा लें और उसे मैश करें। अब इसमें कुछ बूंदें शहद की मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। 

 

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.