[ad_1]

Get Rid Of Lizards, Home Remedies: घर की छत और दीवारों पर छिपकली (Lizard) का रेंगना किसे पंसद है? छिपकली लिविंग रूम से लेकर बेडरूम, बाथरूम और किचन, हर जगह दीवारों पर नजर आ जाती हैं. इन्‍हें एकाएक देखना काफी घिनौना तो होता है, साथ ही कई लोगों के लिए ये डरावना अनुभव भी होता है. ऐसे में इन्‍हें न तो भगाना आसान लगता है और न ही मारना. अगर सेहत के नजरिए से देखें तो भी ये हमारे लिए हानिकारक हैं. अगर गलती से भी छिपकली की पौटी खाने की चीज पर गिर गई और किसी ने उसे खा लिया तो यह विषैला हो सकता है. ऐसे में छिपकली को भगाने (Remove) का कुछ आसान तरीका (Easy Way) हम आपको यहां बताने जा रहे है जिन्‍हें अपनाकर आप छिपकली से निजात पा सकते हैं.

छिपकली भगाने का आसान, घरेलू और नेचुरल तरीका  (Easy Home Remedies To Get Rid Of Lizards)

1. अंडे के छिलके का प्रयोग

छिपकली भगाने का सबसे आसान और लोकप्रिय तरीका अंडे के छिलके का प्रयोग है. आप एक अंडे में छोटा छेद कर उसके अंदर की चीज का यूज कर लें और इसके छिलके को फेंकने की बजाय उन जगहों पर रख दें जहां से आपके घर में सबसे अधिक छिपकली आने की संभावना रहती है. ये अंडे की महक से तुरंत दूर भाग जाती हैं. यही नहीं अंडे देखकर छिपकली को ये डर रहता है कि उससे बड़ी कोई चीज जन्‍म लेने वाली और वह डर का भाग जाती है.

2. लहसुन का प्रयोग

लहसुन की मदद से भी आप छिपकलियों को भगा सकते हैं. छिपकली इसकी महक को पसंद नहीं करती. इसलिए जहां से छिपकली अधिक गुजरती हैं वहां पर आप थोड़ा सा लहसुन पेस्‍ट रखें या कुछ कलियां लटका दें.

इसे भी पढ़ें: सीलिंग फैन अगर हो गया है गंदा तो दिवाली से पहले इस तरह करें क्लीन

3. कॉफी पाउडर

छिपकली को घर से भगाने के लिए आप कॉफी पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप कॉफी पाउडर में कत्था डालकर इसका सॉल्‍यूशन बनाएं और एक स्प्रे वाली बोतल में भर लें. आप घर के खिड़की दरवाजों पर जहां से छिपकली आती है वहां इससे स्‍प्रे कर दें. इसकी महक से वे भाग जाएगी.

इसे भी पढ़ें: फ्रिज को यूज करते वक्त न करें ये गलतियां, जल्द खराब होने का बढ़ जाता है रिस्क

4. ठंडा पानी

जब भी छिपकली दिखे तो आप एक ग्गिलास में फ्रिज का ठंडा पानी लें और उसे आप छिपकली के उपर फेंक दें. वे डर से तुरंत भाग जाएंगी.

5. मोरपंख

मोरपंख आपके घर में होगा ही. जब भी आप छिपकली देखें तो मोरपंख से उन्‍हें टच करें. ऐसा कर आप उन्‍हें बाहर भगा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.