[ad_1]

Face wash Side Effects : सर्दियों में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) का असर चेहरे (face) पर भी पड़ता है, प्रदूषण के चलते फेस पर कई बार जलन का अहसास होता है. इसलिए हम जब भी बाहर जाते हैं तो घर आते ही सबसे पहले चेहरा धोते हैं. कुछ लोगों की स्किन ऑयली होती है, जिससे उनकी स्किन पर डस्ट जल्दी चिपकती है. इसलिए वो चेहरे को बार-बार फेसवॉश (Face wash) लगाकर क्लीन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप बार-बार फेसवॉश करते हैं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. एनबीटी डॉटकॉम की न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, बार-बार चेहरा धोने से स्किन के नेचुरल ऑयल्स निकल जाते हैं और उसमें रूखापन बढ़ जाता है. ऐसा केवल ड्राइ स्किन वालों के साथ ही नहीं होता है, जिनकी स्किन ऑयली होती है, उनके लिए भी ये नुकसानदायक है. इस रिपोर्ट में ऑयली स्किन को चिपचिपाहट से बचाने के साथ-साथ ड्राइ और नॉर्मल स्किन के लिए भी कुछ जरूरी टिप्स बताए हैं. आप भी जानिए कि कितना फेसवॉश करना आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हैं.

कितनी बार धोएं चेहरा
रिपोर्ट के मुताबिक, दिन में केवल दो बार ही फेस धोना चाहिए. खासतौर पर फेसवॉश से अपना मुंह तो दो बार से अधिक नहीं करना चाहिए. जब आप सुबह सोकर उठें तो अपना फेस केवल ताजे पानी से धोकर साफ करें. यदि आपकी स्किन बहुत ऑइली है, तब भी आप चेहरे को सिर्फ पानी से साफ करें और इसके बाद गुलाब जल फेस पर लगा लें. इससे आपको फ्रेशनेस और क्लीनिंग दोनों फील होंगी.

रूखी स्किन पर फेसवॉश?
बहुत अधिक रूखी और सेंसिटिव स्किन (sensitive skin) पर फेसवॉश का दो बार यूज करना भी दिक्कत पैदा कर सकता है. ऐसे में सुबह अपना चेहरा ऐलोवेरा जेल से धोकर साफ करें. और रात को सोने से पहले चेहरा फेसवॉश से धोकर साफ करें और फिर मॉइश्चराइजर से मसाज करें. ऐलोवेरा जेल से चेहरा धोने के दौरान आपको स्किन पर झाग तो नहीं मिलेंगे. लेकिन ये आपकी स्किन को डीप क्लीनिंग और स्मूद इफेक्ट देगा. साथ ही डस्ट, डर्ट, ऑइल, बैक्टीरिया इत्यादि सब क्लीन कर देता है.

यह भी पढ़ें- वायु प्रदूषण से गले में जलन और सिरदर्द की शिकायत? हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बार-बार फेस धोने से क्या नुकसान?
स्किन अपनी सेफ्टी के लिए खुद ही नेचुरल ऑयल बनाती है. ये ऑयल स्किन सेल्स (Skin Cells) के लिए लुब्रिकेंट (Lubricant) का काम करता है. स्किन को यंग बनाए रखने में मदद करता है और न्यू सेल्स के प्रोडक्शन में भी सहायक होता है.  बार-बार चेहरा धोने से आपकी स्किन का ये जरूरी ऑयल निकल जाता है, इससे स्किन रूखी और बेजान होने लगती है. इससे होने वाले नुकसान पर एक नजर डालें.

यह भी पढ़ें- क्या है लिवर डिटॉक्स, क्या ये सच में आपके लिवर को फायदा पहुंचाता है?

– स्किन में फाइन लाइन्स (महीन लाइनें) बनने लगती हैं, जो स्किन को बूढ़ा दिखाती हैं.
– झुर्रियों की समस्या होने लगती है.
– आंखों के आस-पास की स्किन लटक सकती है, जो उम्र को 10 साल तक बढ़ा दिखा सकती है.
– स्किन में रूखापन बढ़ सकता है, जो चेहरे का ग्लो फीका कर सकता है.
– स्किन का पीएच बेलेंस गड़बड़ा सकता है, जो कई स्किन प्रॉब्लम्स की वजह बन जाता है. इसलिए दिन में दो बार से अधिक फेसवॉश का उपयोग बिल्कुल ना करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.