[ad_1]

Healthy Hair Tips : कहा जाता है कि आप जो खाते हैं, उसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है. संतुलित और पौष्टिक आहार (Food) का अगर आप जीवनभर सेवन करें तो आपके बाल (Hair) लंबी उम्र तक खूबसूरत और हेल्‍दी (Healthy) रह सकते हैं. यही नहीं, अगर आप अपने खान पान में बालों की सेहत को ध्‍यान में रखते हुए कुछ खास चीजों को ऐड करते हैं तो अपने बाल घने और काले भी रह सकते  हैं. वेबएमडी के मुताबिक, ऐसे में अगर आप अपने बालों को हमेशा के लिए हेल्‍दी रखना चाहते हैं तो अपने डाइट में इन खास चीजों को शामिल करें. ये आपके बालों को सुंदर, काले, मजबूत और घने बनाने का काम करेंगे.

हेल्‍दी बालों के लिए क्‍या खाएं

1. पालक

अगर आप अपने रेग्‍युलर डाइट में पालक की सब्‍जी या जूस को शामिल करें तो आपके बाल न सिर्फ घने और काले रहेंगे बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा. पालक में विटामिन सी, फोलेट, आयरन और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जा सकता है जो बालों को अंदर से हेल्‍दी रखने में मदद करता है.

2.सैल्मन

सैल्मन मछली में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड के साथ मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हमारे बालों को स्वस्थ रखने में सहायक है. ये शरीर में हो रहे किसी भी तरह के डिजीज का असर बालों पर पड़ने नहीं देता जिससे बाल हर हाल में हेल्‍दी और शाइनी बने रहते हैं.

इसे भी पढ़ें : सोने से पहले मेकअप हटाना है बहुत जरूरी, वरना चेहरे पर आ सकता है जल्‍दी बुढ़ापा

3.ग्रीक योगर्ट

इसमें मौजूद प्रॉटीन बालों की टेक्‍सचर को स्‍ट्रॉन्‍ग रखता है और ब्‍लड फ्लो को बेहतर रखता है. इसमें मौजूद विटामिन बी 5 बालों को पतला होने से बचाता है.

4.अमरूद

अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी तत्‍व है. इसमें अन्‍य चीजों की तुलना में चार गुना अधिक बालों को मजबूत रखने की क्षमता होती है.

5.स्‍वीट पोटैटो

इसमें बेटाकैरोटीन एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व होता है जो सीबम प्रोडक्‍शन को कंट्रोल करता है. ये बालों सी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी एलिमेंट होता है.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं

6. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई पाया जाता हैं जो ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता हैं और इससे आपके बाल लंबे और रेशमी रहते हैं.

7.शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन-सी भरपूर होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं में आयरन की कमी को दूर करने का काम करता है. इससे आपके बाल मजबूत बने रहते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.