[ad_1]

Best Home remedies to get rid of mosquitoes: कोरोना से अभी पूरी तरह निजात भी नहीं मिल पाई है कि देशभर में डेंगू, मलेरिया का प्रकोप बढ़ने लगा है। अस्पतालों में लगातार मच्छरों से होने वाले मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। लोग अक्सर घरों में मच्छर मारने के लिए कॉयल, लिक्व‍िड या स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं। ये सभी कैमिकल पदार्थ मच्छरों का तो कुछ खास नहीं बिगाड़ पाते लेकिन व्यक्ति के शरीर में पहुंचकर उसे सांस से जुड़ी समस्या जरूर पैदा कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप इन जिद्दी बीमारी फैलाने वाले मच्छरों को अपने घर से दूर रख सकते हैं । 

मच्छरों को दूर रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-
-मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आप शाम होते ही घर के सभी दरवाजे और खिड़कियां कसकर बंद कर दें ताकि मच्छर घर में प्रवेश ना कर सके।  
-हमेशा कोशिश करें कि आपके घर के बाहर गंदगी जमा ना हो। इसके लिए सुनिश्चित करें कि आपके घर के आसपास की नालियों को अच्छे से कवर करने के साथ नियमित रूप से साफ किया जाता है कि नहीं।
-सोते समय कुछ दूरी पर, कपूर मिले नीम के तेल का दीपक जलाएं, इससे भी मच्छर पास नहीं फटकते हैं। 
-कमरे में कपूर जलाकर 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें। सारे मच्छर भाग जाएंगे।
नारियल तेल, नीम तेल, लौंग का तेल, पिपरमिंट तेल और नीलगिरी के तेल को आपस में समान मात्रा में मिलाएं और एक बॉटल में भरकर रख लें। रात में सोते समय त्वचा पर लगा लें। यह उपाय मच्छरों को दूर रखने वाली बाजार की क्रीम से भी ज्यादा प्रभावशाली है।
-घर के अंदर मौजूद मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे पौधे घर के भीतर लगाएं जो मच्छर को दूर रखने में मदद करते हैं। ऐसे पौधे न केवल मच्छरों को बल्कि अन्य कीटों और चूहों को भी दूर रखते हैं जैसे- मैरीगोल्ड, तुलसी, लेमनग्रास, सिट्रोनेला, टकसाल और कैटनीप। 
-नींबू के साथ लौंग का प्रयोग भी मच्छर भगाने का आसान तरीका है। दरअसल, मच्छर लौंग और खट्टी चीजों की गंध से नफरत करते हैं। इस उपाय के लिए एक नींबू को दो भागों में काटकर इसके बीच लौंग रखकर मच्छरों वाली जगह के आसपास रख दें। यह मच्छर से छुटकारा पाने का प्राकृतिक तरीका है। 
-मच्छर भगाने के लिए लहसुन की 5 से 6 कलियों को कूटकर एक कप पानी में मिलाकर कुछ देर के लिए उबाल लें। इसके बाद पानी को एक स्प्रे बॉटल में भरकर घर के अलग-अलग कोनों में छिड़क दें। इसकी गंध से मच्छर दूर रहेंगे। 
-सबसे पहले नीम के तेल में कपूर मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण को तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें। तेजपत्ते के धुंए के असर से घर के सभी मच्छर भाग जाएंगे।

संबंधित खबरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.