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Dry Fruits for Weight Loss: आमतौर पर यह धारणा है कि ड्राई फ्रूट्स के सेवन से हम हेल्‍दी होने के साथ साथ हमारा वजन भी बढ़ता है. ऐसे में कई लोग वजन कम (Weight Loss) करने के दौरान इसे खाने से परहेज करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि बढ़ते मोटापे को कम करने में ड्राई फ्रूट्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आप फिटनेस के लिए वर्क आउट, योगा, व्‍यायाम आदि कर रहे हैं तो अपने डाइट में हेल्दी फूड के साथ साथ ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) को भी शामिल करना चाहिए. इनके रेगुलर सेवन से शरीर में भरपूर षोषक तत्‍वों की आपूर्ति भी होगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा. तो आइए यहां जानते हैं कि हम वजन कम करने के लिए किन पांच ड्राई फ्रूट्स और नट्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

1.बादाम का प्रयोग

अगर आप अपने डाइट में बादाम को शामिल करते हैं तो इससे खाने की क्रेविंग दूर होती है. ऐसे में जब भी आपको भूख लगे आप एक मुट्ठी बादाम खाएं. बादाम में काफी लो कैलोरी और पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से बेली फैट और ओवरॉल बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा बादाम में मोनो-अनसेचुरेटेड फैट और भरपूर फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.

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2.अखरोट का प्रयोग

अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन होते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. ऐसे में अगर आप अखरोट खाते हैं तो इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है. ऐसे में आप रोज रात में एक मुट्ठी अखरोट पानी में सोक कर रखें और सुबह इसे छिलकर खाएं. आपका वजन कम करने में आसानी होगा.

3.किशमिश का सेवन

किशमिश में भी कैलोरीज बहुत कम होती हैं और यह भूख कम करने में फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर में फैट सेल्स को कम करता है और बेली फैट को घटाने में भी सहायक है.

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 4.काजू का सेवन

काजू में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जिससे मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है. काजू में प्रोटीन भी होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. ऐसे में आप सीमित मात्रा में काजू का सेवन कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fitness, Heath, Lifestyle



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