[ad_1]

Mud Pack Benefits: हमारे शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ने से कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं. जिनका असर दिमाग, स्किन और शरीर पर पड़ता है. इन टॉक्सिन्स को निकालने के लिए बॉडी डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. इसलिए हम शरीर को डिटॉक्स करने का एक बेहतरीन तरीका बता रहे हैं. आप तलवों पर एक खास तरह की मिट्टी लगाकर भी शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, आपको इससे 3 जबरदस्त फायदे प्राप्त होंगे. आइए इसके बारे में जानते हैं.

तलवों पर कौन-सी मिट्टी लगानी है?
हम तलवों पर जिस मिट्टी को लगाने की बात कह रहे हैं, वह एक मड फुट पैक (Mud Foot Pack) है. यह मिट्टी खास तरह की होती है, जिसे गहरे जलाशय या झील के तल से निकाला जाता है और फिर रिफाइंड किया जाता है. इस मिट्टी में ऐसे गुण व तत्व होते हैं, जो तलवों के जरिए आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकाल देते हैं.

ये भी पढ़ें: Besan Face wash: बेसन से चेहरा धोना है ज्यादा फायदेमंद, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो फेस पर आएगा ग्लो

Mud Foot Pack: कैसे लगाना है मड फुट पैक
बाजार से मड फुट पैक आसानी से खरीदा जा सकता है या फिर मड फेस पैक को ही पैरों के तलवों पर लगाया जा सकता है. सबसे पहले साबुन से तलवों को धो लीजिए. इसके बाद मड फुट पैक से मिट्टी निकालकर तलवों पर अच्छी तरह लगाएं और फिर कम से कम 30 मिनट सूखने दें. इसके बाद साफ पानी से तलवों को साफ कर लीजिए.

अगर आपको मड फेस पैक नहीं मिल रहा है, तो आप घर में मुल्तानी मिट्टी को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी भी आपको ये सभी फायदे देगी. अगर आप मुल्तानी मिट्टी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो बाजार में मिलने वाले शीट मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: How to make bouncy hair: पतले बाल 1 पल में बन जाएंगे घने और Bouncy, जानें शर्तिया ट्रिक

मड फुट पैक लगाने के 3 जबरदस्त फायदे
ग्लोइंग स्किन: जब शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं, तो इसका सबसे पहले असर स्किन पर पड़ता है. स्किन ग्लो करने लगती है और मुंहासे, ब्लैक हेड्स, झुर्रियां आदि समस्याएं खत्म होने लगती हैं.
शांत दिमाग: मिट्टी तलवों के जरिए आपके शरीर से टॉक्सिन और अतिरिक्त गर्मी निकाल देती है. जिससे दिमाग पर कूलिंग इफेक्ट होता है और दिमाग शांत बनता है.
पैरों की बदबू खत्म: पसीना या अधिक देर तक तलवों पर नमी रहने से बदबूदार पैर की समस्या हो सकती है. लेकिन मड पैक आपके टॉक्सिन को निकालकर पसीना आने की समस्या को खत्म करता है और पैरों की दुर्गंध से छुटकारा दिलाता है. साथ ही तलवे मुलायम और सुंदर बनते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.