[ad_1]

दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान में आयुर्वेद फूड एक्‍सपो लगने जा रहा है.

दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान में आयुर्वेद फूड एक्‍सपो लगने जा रहा है.

खास बात है कि कोरोना के चलते आयुष मंत्रालय की ओर से भारतवासियों को आयुष फूड के लिए प्रेरित किया जा रहा है. वहीं आयुर्वेद से जुड़े खाने या खाद्य पदार्थों के इस्‍तेमाल के लिए भी अपील की जा रही है. ऐसे में इस फूड एक्‍सपो में ऐसे व्‍यंजन या रैसिपीज पेश की जाएंगी जो लोग आसानी से अपने घरों पर बना सकते हैं और इसे रोजाना की भोजन दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. आयुर्वेद दिवस के अवसर पर दिल्‍ली अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान (All India Institute of Ayurveda) में फूड एक्‍सपो (Food Expo) लगने जा रहा है. जिसमें आयुर्वेदिक तत्‍वों से भरपूर और स्वास्थ्यवर्धक तैयार किए गए खाद्य पदार्थों का प्रदर्शन किया जाएगा. पहली बार लगने जा रहे इस प्रकार के फूड एक्‍सपो में विभिन्‍न नए-नए व्‍यंजनों के माध्‍यम से खाद्य क्षेत्र में आयुर्वेद की ताकत दर्शाई जाएगी. साथ ही यह आयुर्वेद के विभिन्न हितधारकों को एक छत के नीचे लाने के लिए आदर्श मंच के रूप में काम करेगा.

खास बात है कि कोरोना के चलते आयुष मंत्रालय (Ministry of Ayush) की ओर से भारतवासियों को आयुष फूड के लिए प्रेरित किया जा रहा है. वहीं आयुर्वेद से जुड़े खाने या खाद्य पदार्थों के इस्‍तेमाल के लिए भी अपील की जा रही है. ऐसे में इस फूड एक्‍सपो (Food Expo) में ऐसे व्‍यंजन या रैसिपीज पेश की जाएंगी जो लोग आसानी से अपने घरों पर बना सकते हैं और इसे रोजाना की भोजन दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. ऐसा भोजन करने से न केवल रोगों को दूर भगा सकेंगे खरीर को ऊर्जावान और स्‍वस्‍थ भी रख सकेंगे. इस एक्‍सपो में आयुर्वेदिक तत्‍वों से भरपूर भोजन के लाभ भी बताए जाएंगे.

इतना ही नहीं एआईआईए में 29 अक्‍टूबर को इनक्यूबेशन सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप का भी उद्घाटन आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल करेंगे. इसके माध्‍यम से आयुर्वेद में स्‍टार्टअप्‍स को आमंत्रित किया जाएगा ताकि नए नए उद्यमी आयुर्वेद के क्षेत्र में आएं और इसे अपनी कल्‍पना और कुशलता से बढ़ावा दें. छठे आयुर्वेद दिवस पर पोषण के लिए आयुर्वेद (Ayurveda For Poshan) विषय पर कई कार्यक्रम भी होंगे.

इस दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र कौशल परिषद (एचएससीसी) के तहत आयुष उप क्षेत्र कौशल परिषद के लिए योग्यता पैक का शुभारंभ भी किया जायेगा. एआईआईए 2018 से आयुष क्षेत्र में कौशल विकास कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देशों के तहत एक नोडल संगठन के रूप में कार्य कर रहा है और मंत्रालय ने एआईआईए को एचएसएससी के तहत कौशल विकास में उत्कृष्टता केंद्र के रूप में नामित किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.