[ad_1]

Diwali Sweet Storage Tips: दिवाली (Diwali) का त्यौहार सिर्फ पटाखों, नए कपड़ों और सजावट का ही त्यौहार नहीं है, बल्कि यह स्वादिष्ट व्यंजनों (Diwali Sweets) का भी फेस्टिवल है. दिवाली को लेकर भारतीय घरों में कई दिनों पहले से तैयारियां होने लगती है. खासतौर पर रिश्तेदारों और मेहमानों के लिए खाने-पीने की चीजें घर पर ही बनाने की परंपरा है. इसके अलावा मुंह मीठा करने के लिए जहां कुछ लोग घर पर ही मिठाइयां बनाते हैं तो वहीं कई लोग बाजार से भी स्वीट डिश लाकर रखते हैं. फेस्टिवल सीजन (Festival Season) की शुरुआत से ही खाने और खिलाने का दौर शुरू हो जाता है. हालांकि कई बार हम त्यौहार के मद्देनजर ज्यादा क्वांटिटी में स्वीट डिशेस बना लेते हैं जो सही तरह से स्टोर न किए जाने पर खराब हो जाती हैं.
अगर आपने भी इस दिवाली ज्यादा मात्रा में स्वीट डिश तैयार कर ली हैं और लंबे वक्त तक उनका स्वाद लेना चाहते हैं तो परेशान न हो. हम आपको स्वीट्स ज्यादा दिनों तक स्टोर करने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं. अगर इन टिप्स को आप फॉलो करेंगे तो मिठाई ज्यादा दिनों तक चल सकेगी. बता दें कि गीली या शीरे वाली मिठाइयों के मुकाबले आप सूखी मिठाइयों को आप ज्यादा दिनों तक स्टोर कर रख सकते हैं.

स्वीट्स स्टोर करने के ये हैं आसान टिप्स
1. एयरटाइट डिब्बे का प्रयोग – आप चाहते हैं कि आपकी मिठाइयां ज्यादा दिनों तक अच्छी तरह से स्टोर हो सके तो आप एयरटाइड डिब्बे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस बार अगर आपने ज्यादा मात्रा में सूखी मिठाइयां जैसे मीठे स्नैक्स, लड्डू या शकरपारे बना लिए हैं तो उन्हें एयरटाइट बॉक्स में ही रखें. सूखी मिठाइयां अगर खुले में रखी रहें तो हवा लगने से वे सील जाती हैं. साथ ही मिठाइयों को ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां से उन्हें सीलन न लगे.

इसे भी पढ़ें: खाने की इन चीजों को कभी फ्रिज में न रखें, जल्द हो जाती हैं खराब

2. शीशे के जार का उपयोग – आप अगर शीरे वाली (गीली मिठाइयां) को ज्यादा दिनों तक स्टोर करना चाहते है तो उसे एक शीशे के जार में डालकर ठंडे स्थान पर रख दें. जब भी आपको इन मिठाइयों को सर्व करना हो तो जार से निकाल मेहमानों को दें. इसके बाद जार का डिब्बा टाइट बंद कर दें.

3. ठंडे स्थान या फ्रिज में रखें – स्वीट डिश हमेशा ठंडी जगह पर ही रखना चाहिए क्योंकि गर्म जगह पर रखने से उनके जल्दी खराब होने का खतरा रहता है. हालांकि आमतौर पर घरों में मिठाइयों को ऐसे ही रख दिया जाता है लेकिन इससे उनके खराब होने की आशंका बढ़ जाती है. दरअसल किचन का तापमान घर के बाकी हिस्सों से थोड़ा ज्यादा होता है. ऐसे में कोशिश करना चाहिए कि मिठाइयों को किचन में न रखें. किसी अलग जगह पर रखें या फिर फ्रिज में स्टोर कर दें.

इसे भी पढ़ें: रसोई गैस की बचत के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, खर्च में भी आएगी कम

4. नमी वाले स्थानों से रखें दूर – मिठाइयों को नमी वाली जगहों पर रखने से बचाना चाहिए वर्ना मिठाई जल्दी खराब हो जाती है. इसके साथ ही सूखी मिठाइयों में गीले हाथ डालने से बचना चाहिए या फिर उनमें गीली चम्मच भी नहीं डालना चाहिए. एक बार सूखी मिठाइयों में नमी हो गई तो फिर उनका जल्द खराब होना तय होता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.