[ad_1]

नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली स्थित आयुर्वेद (Ayurveda) के सबसे बड़े अस्‍पताल अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान (AIIA) में इलाज कराने वाले मरीजों को बड़ी राहत मिलने जा रही है. आयुर्वेदिक चिकित्‍सा पद्धति से इलाज के लिए दिल्‍ली एम्‍स (Delhi Aiims) की तर्ज पर बनाए गए अस्‍पताल में इलाज कराने के लिए मरीजों को ज्‍यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा. वहीं मरीजों को ओपीडी (OPD) में दिखाने के लिए लंबा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए एआईआईए में ऑनलाइन ओपीडी अपॉइंटमेंट (Online OPD Appointment) की सुविधा शुरू किए जाने की कवायद चल रही है.

ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदा (All India Institute of Ayurveda) में मेडिकल सुप्रिटेंडेंट डॉ. राजगोपाला एस ने बताया कि अस्‍पताल में फिलहाल आठ प्रकार की जनरल ओपीडी चल रही हैं, जहां देशभर से मरीज इलाज के लिए आते हैं. इसके अलावा यहां दो महीने पहले ही पोस्‍ट कोविड ओपीडी (Post Covid OPD) भी शुरू की गई है. जिसमें सभी लांग कोविड के मरीज आ रहे हैं. कोरोना महामारी के दौरान भी यहां की ओपीडी को बंद नहीं किया गया था. हालांकि अभी तक यहां ओपीडी के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट (Online Appointment) की सुविधा नहीं है. यहां आकर ही मरीज को अपॉइंटमेंट लेनी पड़ती है या फिर अगर कुछ महीने बाद फॉलोअप के लिए आना है तो अपॉइंटमेंट लेकर जानी होती है.

डॉ. राजगोपाला कहते हैं, हालांकि अब मरीजों को अपॉइंटमेंट के लिए विंडोज के चक्‍कर नहीं काटने होंगे. दिवाली तक ऑनलाइन बुकिंग की प्रकिया शुरू होने की संभावना है. अस्‍पताल में हॉस्पिटल इन्‍फॉर्मेशन मैनेजेंमेंट सिस्‍टम (HIMS) बनाया जा रहा है. यह अभी ट्रायल स्‍तर पर चल रहा है. इसके बाद दिल्‍ली एम्‍स और अन्‍य अस्‍पतालों की तरह जल्‍द ही एआईआईए भारत सरकार के इलेक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय के अधीन आने वाले ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन सिस्‍टम (Online Registration System) पर दर्ज हो जाएगा. जिससे देश के किसी भी कोने से मरीज ओआरएस (ORS) के माध्‍यम से इस अस्‍पताल में ओपीडी के लिए घर बैठे अपॉइंटमेंट ले सकेगा.

ओपीडी में दोगुनी होगी मरीजों की संख्‍या
डॉ. राजगोपाला कहते हैं कि अभी तक एआईआईए में रोजाना 600-700 मरीज देखे जा रहे हैं लेकिन ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के माध्‍यम से जहां रजिस्‍ट्रेशन की संख्‍या बढ़ेगी. ऐसे में यहां भी 1500 से ज्‍यादा मरीजों को एक दिन में ओपीडी में इलाज दिए जाने की व्‍यवस्‍था की जा रही है. फिलहाल यहां काया चिकित्‍सा यानि इंटर्नल मेडिसिन, स्‍त्री एवं प्रसूतितंत्र यानि ऑब्‍स्‍ट्रेट्रिक्‍स और गायनकोलॉजी, शल्‍य यानि सर्जरी, शालक्‍य यानि ईएनटी, पंचकर्म, पीडियाट्रिक्‍स आदि चल रही हैं.

तीन नई ओपीडी भी हो रहीं शुरू
अस्‍पताल के एमएस कहते हैं कि अभी यहां तीन नई ओपीडी और शुरू की जा रही हैं. इनमें हड्डियों के इलाज के लिए ऑर्थोपेडिक ओपीडी हाल ही में शुरू की गई है. जबकि फिजियोथेरेपी की नई ओपीडी के लिए फिजियोथेरेपिस्‍ट आ चुके हैं. इसके अलावा तीसरी त्वचा रोग की ओपीडी है. ये दोनों ओपीडी अलग से जल्‍द शुरू होने जा रही हैं. इसके साथ ही अस्‍पताल में कोविड वैक्‍सीनेशन के दो सेंटर अलग-अलग चल रहे हैं. एक में कोवैक्‍सीन और दूसरी में कोविशील्‍ड लगाई जा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.