[ad_1]

Best places to visit near delhi in November- India TV Hindi
Image Source : INSTA/RISHIKESH.DIARIES/AV8ORSTRAVEL
Best places to visit near delhi in November

नवंबर के पहले सप्ताह में एक साथ कई छुट्टियां पड़ रही है। क्योंकि इस बार दिवाली 4 नवंबर को है, जिसके कारण 4 से लेकर 7 नवंबर तक अधिकतर लोगों की छुट्टी है। ऐसे में आप चाहे तो शोर-शराबा से दूर वादियों में छुट्टी एंजॉय कर सकते हैं। ऑफिस की भागदौड़ से दूर सुकून भरे कुछ पल के लिए आप दिल्ली के आसपास कुछ जगहों की ओर रुख कर सकते हैं जो आपके 4 छुट्टियों के लिए काफी होने के साथ आपकी जेब को भी ढीला नहीं करेंगे। अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर देर किस बात की। बस बैग पैक करें और निकल पड़े इन हसीन वादियों की सैर पर। 

ऋषिकेश


दिल्ली से 5-6 घंटे की दूरी में ऋषिकेश है। बस दिल्ली से रात की बस पकड़े और सुबह ऋषिकेश पहुंच सकते हैं। जहां पर जाकर आपका दिमाग, बॉडी और आत्मा को एक अलग सी  शांति मिलेगी। अगर आपको योग करना पसंद हैं  तो यह जगह सबसे बेस्ट है। ऋषिकेश को योग का हब कहा जाता है। ऋषिकेश में आप त्रिवेणी घाट में गंगा आरती, नीलकंठ महादेव, ब्रीथलेस आश्रम, राफ्टिंग, जम्पिंग आदि कर सकते हैं। बजट की बात की जाएं तो आप 6-7 हजार रुपए प्रतिव्यक्ति के हिसाब से घूम सकते है। 

नैनीताल 

अगर आप कोई ऐसी जगह की ओर जाना चाहते जहां पर थोड़ी बर्फबारी का भी मजा ले सके तो आप नैनीताल की ओर रुख कर सकते हैं। दिल्ली से करीब 7 घंटे की दूरी में नैनीताल है। आप चाहे तो नैनीताल वीकेंड में भी जा सकते हैं। दिल्ली के नजदीक ये बेस्ट जगह मानी जाती है। आप यहां पर टिफिन टॉप, नैना देवी मंदिर, नैनी लेक जैसी कई जगहों की सैर कर सकते हैं। बजट की बात की जाएं तो आप 8-9 हजार में घूम सकते हैं।

सोनमर्ग, कश्मीर

अगर आप बर्फबारी के साथ ऐसी जगह जाना चाहते हैं कि ठंड की वजह से झील तक जम जाए तो आप कश्मीर से सोनमर्ग की ओर रुख कर सकते हैं। ये दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक मानी जाती हैं।  अगर आपकी किस्मत साथ रही तो यहां पर स्नोफॉल के साथ आप स्नोबोर्डिंग का भी मजा ले सकते हैं।  

मुक्तेश्वर 

उत्तराखंड में स्थित मुक्तेश्वर की ओर भी आप रुख कर सकते हैं। यहां पर आप प्राकृतिक नजारों का भरपूर मजा ले सकते हैं। यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग, कैम्पिंग, रॉक क्लाइबिंग आदि कर सकते हैं। 

जयपुर

राजस्थान की राजधानी पिंक सिटी जयपुर अपनी विरासत, संस्कृति और लोकल खाने के कारण विश्व प्रसिद्ध है। दिल्ली से जयपुर मात्र 288 किमी है। जहां आप 5-6 घंटें में आसानी से पहुंच सकते है। जयपुर में आपको घूमने के लिए कई जगह है जिसमें आमेर फोर्ट, जल महल, हवा महल और नाहरगढ़ फोर्ट  जैसी जगह शामिल है। अब बात करें रहने की तो आप बहुत ही कम कीमत में होटल में रूम मिल जाएगा। इसके साथ ही यहां आप लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर आसानी से खूब एंजॉय कर सकते हैं।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.