[ad_1]

Healthy foods during fasting: देश में अब त्योहारों का मौसम आ गया है. धार्मिक मान्यताओं में श्रद्धा रखने वाले लोग इस त्योहारी सीजन का साल भर से इंतजार करते हैं. कुछ ही दिनों बाद नवरात्रि का आगमन होने वाला है. फिर दीवाली, छठ जैसे कई व्रत त्योहार हैं जिनमें श्रद्धालु उपवास रखते हैं. उपवास रखने के कई फायदे हैं. उपवास से मन संतुलित रहता है और खुद में एक अनुशासन आता है. उपवास रखने के लिए कड़े नियमों का पालन करना होता है. उपवास रखने के कई तरीके हैं. कुछ लोग नवरात्रि में नौ दिनों तक बिना कुछ खाए उपवास करते हैं, तो कुछ लोग सिर्फ पानी या जूस पीकर उपवास करते हैं. जबकि अधिकांश लोग फलाहारी करते हैं यानी सिर्फ फल और पानी पर रहते हैं, लेकिन फल, दूध या पानी का संतुलन नहीं रहने के कारण ऐसे लोगों को परेशानी होती है, उन्हें भूख परेशान करने लगता है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक कॉस्मिक नुट्राकॉस (Cosmic Nutracos) की डाइरेक्टर डॉली कुमार का कहना है कि फास्टिंग के दौरान फूड का एक मानक तय होना चाहिए जिससे व्यक्ति को पोषक तत्वों की कमी न हो और नियम-निष्ठा का भी पालन सही से हो सके.

इसे भी पढ़ेंः Kele ki Tikki: इस नवरात्रि बनाएं कच्चे केले की टिक्की, ये है आसान रेसिपी

फास्टिंग के दौरान ऐसे बनाएं हेल्दी फूड्स

बनाना-वालनट शेकः केले और अखरोट का शेक फास्टिंग के दौरान सबसे हेल्दी फूड बन सकता है. इसके लिए केले, छांछ, अखरोट और शहद को ब्लैंडर में एक साथ डाल दें और कुछ देर तक इसे ब्लैंड करें. आप अपने स्वाद के अनुसार इसमें शहद डालें. फिर इसे शेक की तरह सर्व करें.

शहद और नारियलः इसे बनाने के लिए आपको चार सामग्रियों की जरूरत होगी. मूंगफली बटर, शहद, नारियल का आटा और नारियल. सबसे पहले शहद और मूंगफली बटर को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इसमें नारियल का आटा मिला दें. फिर अपने हिसाब से इसका बॉल बना लें और इसपर नारियल की भूसी को चिपका दें. अब इसे फ्रीज में कुछ देर छोड़ दें. फ्रीज से निकालने के बाद इस सर्व करें.

इसे भी पढ़ेंः गुड़-चना साथ में खाने से सेहत को मिलता है दोगुना फायदा, जानें कैसे

जई की खीरः ओट्स की खीर बनाने के लिए आपको ओट, घी, दूध और ड्राई फ्रूट्स की जरूरत होगी. बढ़िया फ्लेवर लाने के लिए सबसे पहले कड़ाही का गर्म कर उसमें घी डालें और इसमें ओट्स को थोड़ी देर तक भूनें. इसके बाद इसमें दूध डाल दें. जब तक ओट्स सॉफ्ट न हो जाएं, इसे चलाते रहे. इसमें आप ड्राई फ्रूट डालें और इसे बारीक होने तक चलाते रहे. ओट्स की खीर को आप गर्म और ठंडा करके खा सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.