[ad_1]

Omicron new symptoms: ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है. इसके बारे में विशेषज्ञों को अब तक कोई खास जानकारी हासिल नहीं हुई है. यहां तक कि ओमिक्रॉन संक्रमण (Infection) के लक्षणों (Symptoms) के बारे में भी जानकारी का अभाव है लेकिन पहली बार ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन (Study) में यह दावा किया गया है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्तियों में नाक से पानी आना (runny nose), सिर दर्द (Headache) , थकान (fatigue) और गला सूखना (Dry throat) जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसका मतलब यह हुआ है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण भी साधारण सर्दी (cold) के ही समान है.

इसे भी पढ़ेंः  मलेरिया की एक और दवा हुई कोरोना के खिलाफ प्रभावी, स्टडी में उत्साहजनक परिणाम

सिर दर्द, थकान, नाक से पानी आना प्रमुख लक्षण
डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक शोधकर्ताओं ने लंदन में 3 दिसंबर से 10 दिसंबर के बीच ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों से प्राप्त डाटा का विश्लेषण किया. इस आधार पर इन लोगों में मुख्यतया नाक बहना, सिर दर्द, थकान, छींक और गले में ड्राईनेस जैसे लक्षण देखे गए. हजारों लोगों से प्राप्त डेटा के आधार पर डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षणों से तुलना के बाद यह निष्कर्ष सामने आया है.

यह अध्ययन ब्रिटेन स्थित नॉन प्रॉफिट संस्था जोई कोविड स्टडी (ZOE COVID Study) के माध्यम से किया गया है. कई रिपोर्टों में ऐसा कहा जाता है कि ओमिक्रॉन पहले के वेरिएंट की तुलना में कम खतरनाक है. लेकिन वैज्ञानिक अभी इस नए वेरिएंट को और अधिक समझने की कोशिश में लगे हुए हैं. ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के अब तक 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.

इसे भी पढ़ेंःजोड़ों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को डेली रूटीन में शामिल करें, जल्दी मिलेगी राहत
साधारण सर्दी समझने की भूल न करें
अध्ययन के मुताबिक नए वेरिएंट के संक्रमण में लगातार सर्दी, तेज बुखार, स्वाद और गंध का जाना जैसे लक्षण अब बिल्कुल दिखाई नहीं दे रहे हैं. जोई कोविड स्टडी के प्रमुख साइंसटिस्ट टिम स्पेक्टर (Tim Spector) ने बताया कि ओमिक्रॉन के लक्षण आमतौर पर सर्दी के लक्षण की तरह ही दिखते हैं. इसमें नाक से पानी आना, सिर दर्द, थकान, गले में सूखापन जैसे लक्षण दिखते हैं.

उन्होंने कहा कि महामारी विशेषज्ञ इन लक्षणों के प्रति चौकन्ना रहेंगे क्योंकि क्रिसमस को देखते हुए ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने की आशंका है. उन्होंने कहा कि लोग अब इन लक्षणों को सामान्य सर्दी समझने की भूल नहीं करेंगे. इन लक्षणों को अब ओमिक्रॉन के शुरुआती संकेतों के रूप में लिया जाना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle, Omicron



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.