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Work Out In Periods : जिन महिलाओं को पीरियड्स हो रहे होते हैं, उनके लिए उस तकलीफ भरे समय में एक्टिव रहना बहुत पेचीदा होता है. हर किसी में पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियां अलग-अलग तरह की होती हैं, ये कई बार उतार-चढ़ाव भरे भी होते हैं. इस दौरान कई महिलाएं सुस्त, पीड़ादायक, थका हुआ और भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करती हैं. सोचिए जब आप ऐसी स्थिति में हों, तो जिम जाना और अपनी बॉडी के साथ जबरदस्ती करना बड़ा मुश्किल भरा हो सकता है. इसमें एक प्रैक्टिकल इशू भी है, वो ये कि आप जिम जाने के लिए कौन सी किट पहनें, जिससे आपका पैड ठीक से लगा रहे, लीकेज न हो. या फिर आप अपनी पसंदीदा स्वेटी बेट्टी लेगिंग्स (Sweaty Betty leggings) पर स्टेन न लगे.

यूके की न्यूज वेबसाइट मेट्रो (Metro) की रिपोर्ट में यूके की स्पोर्ट्स गुड्स कंपनी स्पोर्ट्स डायरेक्ट (Sports Direct) ने हाल ही में चैरिटी वीमेन इन स्पोर्ट (charity Women in Sport) के साथ एक रिपोर्ट लॉन्च की, जिसमें पाया गया कि पीरियड्स का समय लड़कियों और युवा महिलाओं के लिए एक बाधा खड़ी करता है. इस रिपोर्ट में 40% महिलाओं ने कहा कि जब उनके पीरियड्स होते हैं तो वे खेलना पसंद नहीं करतीं और इस दौरान एक्सरसाइज से बचने का यही एक प्रमुख कारण है. 39% ने कहा कि अगर ऐसे टीचर्स और कोच होंगे जो लड़कियों की ज़रूरतों के बारे में ज्यादा अच्छे से समझेंगे, तो ये चीजें उन्हें स्पोर्ट्स के लिए और अधिक प्रोत्साहित करेंगी. दूसरी तरफ ये पहुंच (Accessibility), नॉलेज और सशक्तिकरण (Empowerment) का मुद्दा भी है. जिनको पीरियड्स हो रहे होते है, उन्हें ट्रेनिंग, एक्सरसाइज और खेल खेलना जारी रखने में सक्षम महसूस करने की जरूरत होती है, फिर चाहे वो किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहीं हों.

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फैसिलिटेटर्स, जिम, कोच और ट्रेनर्स को भी चाहिए कि इन जरूरतों को कैसे वेल एडजस्ट किया जाए, इसकी बेहतर समझ की भी जरूरत है. साथ ही पीरियड्स के बारे में बातचीत को सामान्य बनाने की जरूरत है. ओलंपिक में ग्रेट ब्रिटेन की टीम की वेटलिफ्टर ज़ो स्मिथ (Zoe Smith) ने पीरियड्स के दौरान ट्रेनिंग करने के तरीके के बारे में अपने कुछ टिप्स साझा किए हैं और खास बात ये है कि उनकी सलाह को मानने के लिए आपको ओलंपिक एथलीट होने की जरूरत नहीं है.

ऐसे कपड़े पहनें जो आपको कंफर्टेबल फील कराएं
ज़ो कहती हैं, सही स्पोर्ट्स गियर पहनना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, लेकिन ये इससे भी ज्यादा जरूरी तब हो जाता है जब आप पीरियड्स में होते हैं. ट्रेनिंग के दौरान संभावित रिसाव के बारे में चिंतित होना स्वाभाविक है, इसलिए सही किट खोजने से किसी भी तनाव को कम करने में मदद मिलेगी और आप अपने ट्रेनिंग सेशन पर ध्यान लगा पाएंगीं. उदाहरण के लिए, जब मुझे पीरियड्स होते हैं, तो मैं गहरे रंग के कपड़े पहनती हूं.

बेनिफिट्स पर ध्यान दें
एक्सरसाइज वास्तव में ऐंठन (Cramps) को कम करने में मदद करती है और यह बात तो सिद्ध है ही कि इससे आपका मूड भी अच्छा होता है. हालांकि, ऐसे समय में यह उठने और जाने के लिए एक उबाऊ काम जैसा प्रतीत हो सकता है, खासकर जब आप लो एनर्जी फील कर रही हों. ऐसे में एक मजबूत और सकारात्मक मानसिकता रखते हुए, अंतिम लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने से आपको हमेशा आगे बढ़ने में मदद मिलती है.

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टेक इट ईजी, अपने शरीर की सुनें
यदि आप थकान महसूस कर रही हैं, तो ऐसा कुछ करें जिसमें कम मेहनत लगती हो. ऐसे में आपको तनाव खत्म करने और खुद को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए खुद को ज्यादा पुश करना है और अगर आप ऐसा नहीं करना चाहती हैं तो योग या पैदल चलने जैसी एक्टिविटी से शुरुआत कर सकती हैं.

तैयार रहें
ज़ो कहती हैं कि अगर मेरी तरह आप भी पीरियड क्रैम्प से पीड़ित रहती हैं, तो वर्कआउट से पहले पेन रिलीफ और ऐसे पीरियड प्रोडक्ट्स लेना अच्छा विकल्प है, जिनसे आप अधिक सहज महसूस करते हों. फिर चाहे वो टैम्पोन (Tampons) हो, मेंस्ट्रुअल कप (Menstrual cup) हो या फिर पीरियड नाइकर्स (Period Knickers). इससे आप रिलैक्स रहेंगी और अपने ट्रेनिंग सेशंस पर पूरा ध्यान देंगी.

अपने अनुभव साझा करें
ज़ो ने बताया, ‘मैं हमेशा पीरियड्स वाले अन्य लोगों से भी बात करती हूं, जो मेरे समान ट्रेनिंग लेते हैं और यहां तक कि ट्रेनर भी वास्तव में तनाव कम करने और अधिक सशक्त महसूस करने में मदद करते हैं. खेल के क्षेत्र में पीरियड्स अभी भी कुछ ऐसा है जो बहुत वर्जित है, भले ही यह एक प्राकृतिक घटना है, जो कई एथलीटों के साथ होती है. इसलिए जितना अधिक हम इसके बारे में बात करेंगे, उतना ही हम इसे सामान्य बनाने के काम में मदद करेंगे.

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