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High Protein Diet: शरीर को स्वस्थ्य रखने में प्रोटीन (Protein)की भी अहम भूमिका होती है. यही वजह है कि विशेषज्ञ भी हाई प्रोटीन डाइट लेने की सलाह देते हैं. प्रोटीन शरीर में मसल्स के निर्माण के लिए जरूरी तत्व होता है. प्रोटीन ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और हाइड्रोजन से बनने वाला तत्व होता है. यह भरपूर अनाज, मिल्क प्रोडक्ट्स (Milk Products), मीट, मछली, बादाम, हरी सब्जियों सहित अन्य भोज्य पदार्थों में पाया जाता है. यह हमारी हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही ब्लड फंक्शनिंग को भी सही रखता है. इसके अलावा हमारी स्किन और बालों के लिए भी प्रोटीन बहुत लाभदायक होता है. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो कई तरह की बीमारियों के पैदा होने का अंदेशा बढ़ जाता है.

आज हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इनमें से कई फूड्स तो आसानी से उपलब्ध होते हैं. इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर न सिर्फ शरीर को स्वस्थ्य रखा जा सकता है बल्कि प्रोटीन की कमी को भी दूर किया जा सकता है.

1. डेयरी प्रोडक्ट्स – दूध और दूध से बने उत्पादों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दूध, पनीर, मावा, चीज, मक्खन में प्रोटीन ही नहीं बल्कि विटामिन और कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है.

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2. ड्राई फ्रूट्स – सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स भी प्रोटीन, विटामिन, पोटेशियम और सोडियम से भरपूर होता है. स्वस्थ्य रहने के लिए रोज सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. यह प्रोटीन की कमी को दूर करते हैं.
3. कीवी – कीवी एक फल होता है जो कि अन्य फलों की तुलना में थोड़ा महंगा होता है. लेकिन यह विटामिन सी और प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पहुंच जाता है.
4. मूंग दाल – ज्यादातर दालों में प्रोटीन पाया जाता है, हालांकि मूंग की दाल प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. मूंग दाल वैसे भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है. ऐसे में इसका इस्तेमाल प्रोटीन के बेहतर सोर्स के तौर पर भी किया जा सकता है.

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5. बादाम – बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. सर्दियो में बादाम का सेवन सेहत के लिहाज से बहुत बढ़िया माना जाता है. सीमित मात्रा में रोज बादाम खाने से प्रोटीन की कमी पूरी होती है साथ ही यह सर्दियों में गर्म रखने में भी मददगार होता है.

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