[ad_1]

Skin Beauty Tips By Yoga : अपनी स्कीन की ब्यूटी (Skin Beauty) के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं, महंगे प्रॉडक्ट खरीदते है, ब्यूटी पार्लर में खूब खर्चा करते हैं, अपनी डाइट पर ध्यान देते हैं. लेकिन कई बार रिजल्ट उस अनुपात में नहीं आता है जिसकी हमें आशा होती है. दरअसल उसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं. स्कीन की ब्यूटी या हमारी बाहरी सौंदर्य केवल सौंदर्य प्रसाधनों या खाने पर ही पूरी तरह से निर्भर नहीं है. इसके लिए हमारी फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) भी काफी मायने रखती है. हिंदुस्तान अखबार में छपी न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक चेहरे पर तेज/कांति/चमक (Radiance), लावण्य (Grace), शांति (Peace) और एनर्जी आपकी फिटनेस का फर्स्ट इंट्रोडक्शन है. इस रिपोर्ट में योग गुरु सुनील सिंह ने बताया है कि चेहरे पर फ्रेश और फिट बनाए रखने के लिए ऐसी एक्सरसाइज जरूरी है, जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन चेहरे की ओर हो और उसके टिश्यूज को जीवंतता (vitality) मिले.

योग गुरु सुनील सिंह का कहना है कि कपोल शक्ति विकासक क्रिया इसमें फायदेमंद हैं. कपोल शक्ति विकासक क्रिया के तीन रूप आपके चेहरे को तरोताजा और चमक से भरा हुआ दिखाने में मदद करेंगे.

फेस पर हाथों से टैपिंक करें
सुबह उठकर चेहरे पर दोनों हाथों से टैपिंक करें यानी हल्की थपकी दें. ये तीन से पांच मिनट तक करना चाहिए. इससे चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा और ग्रेस भी बढ़ेगा. इसे लोग मोशंस में या जैसे भी करना चाहें कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- डिप्रेशन और एंजाइटी से बचाता है मशरूम का नियमित सेवन – नई रिसर्च

सुखासन में बैठें
सुखासन में बैठकर सिर पीछे की ओर ले जाएं. ऐसे में मुंह हल्का सा खुल जाएगा और अब निचले होंठ को ऊपरी होंठ से मिलाएं. इस अवस्था में कुछ देर रहें, फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं. इस प्रक्रिया को 10-15 बार करें. इससे ठोड़ी के आसपास फिटनेस बढ़ेगी.

मुंह को गुब्बारे की तरह फुलाएं
नाक से सांस लेकर मुंह को गुब्बारे की तरह फुलाएं. अब मुंह में सांस को कुछ देर रोकें. इस अवस्था में अपने नथुनों को दोनों हाथों के अंगूठों से बंद रखें. फिर गालों में भरी हवा को मुंह से एक ब्लो में जल्दी से छोड़ दें. इसे भी 3-4 मिनट तक करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन गालों की स्कीन की ओर तेजी से फैलेगा. इस तरह वहां की सेल्स को हर बार जीवन मिलेगा.

यह भी पढ़ें- प्रदूषण से बचाव कर सकते हैं ये खास फूड्स, रोज जरूर करें इनका सेवन

अगर आपके पास टाइम ना हो तो आप ये कर सकते हैं कि अपने वजन के अनुपात में शरीर में पानी कम ना होने दें. हमारी श्वास प्रक्रिया और पानी के साथ विभिन्न तत्व ब्लड में पहुंचते हैं. जिससे स्कीन में कोलेजन (collagen) नामक तत्व की बढ़ोतरी होती है. नतीजतन स्कीन लचीली और युवा बनती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.