[ad_1]

Tips To Remove Rust From Bicycle: बच्चों को साइकिल (Bicycle) बहुत पसंद होता है. बच्चे कभी घर के अंदर, कभी छत तो कभी आंगन में साइकिल चलाते नजर आते हैं. कई बार वह साइकिल को घर के बाहर ऐसी ही छोड़ देते हैं. बाहर रहने की वजह से साइकिल में गंदगी जम जाती है और पानी लगने की वजह से जंग (Rust) भी लग जाती है. ऐसे में पैरेंट्स को मजबूरन साइकिल को चेंज करना पड़ जाता है. अगर आपके बच्चे की साइकिल पर भी जंग लग गया है, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं. घर पर मौजूद कुछ चीजों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से साइकिल पर लगे जंग को साफ कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खास टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में.

नींबू और बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
घर की साफ-सफाई करने में बेकिंग सोडा बहुत मदद करता है. इसमें मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण चीजों को साफ करने में मदद करते हैं. अगर बेकिंग सोडा के साथ थोड़ा सा नींबू का रस मिला दिया जाए, तो यह और अच्छे से चीजों को साफ करता है. इसके लिए आपको सबसे पहले पानी को गर्म करना होगा और उसमें नींबू का रस मिलाना होगा. अब आप इस मिश्रण में बेकिंग सोडा को मिक्स करें. इसके बाद आप साइकिल पर लगे जंग को इस घोल की मदद से साफ करें. एक पुरान टूथब्रश की मदद से साइकिल को साफ करें और आखिर में साफ पानी से उसे अच्छी तरह धो लें. आपकी साइकिल अच्छी तरह से साफ हो जाएगी और उसमें नई जैसी चमक दिखने लगेगी.

इसे भी पढ़ेंः आपके बगीचे में इस तरह करें पेंसिल का इस्तेमाल, प्लांट्स भी कहेंगे- Thank You

एरोसोल का करें इस्तेमाल
अगर बच्चे की साइकिल पर किसी तरह का दाग या फिर निशान हो गया है तो उसे हटाने के लिए एरोसोल का इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बता दें कि एरोसोल से जंग के दाग को आसानी से हटाया जा सकता है. इसके लिए एरोसोल को एक स्प्रे बोतल में भरें और जंग वाली जगह पर छिड़क दें. कुछ देर बाद किसी साफ कपड़े से साइकिल को पोंछ दें.

नींबू के रस और नमक से करें साफ
नींबू का रस नमक के क्रिस्टल को एक्टिव कर देता है. यह मिक्चर जंग को नरम कर हटाने में मदद करता है. इसके लिए जंग वाली जगह पर थोड़ा नमक छिड़कें और फिर उस पर नींबू का रस लगाएं. जंग वाली जगह पर ज्यादा नमक और थोड़ा-सा नींबू का रस लगाएं. इसकी एक मोटी परत बना लें. साइकिल पर परत को जमने दें और इसे दो से तीन घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब, नमक को नींबू के छिलके से हटा दें और फिर साइकिल को अच्छे से पोंछ लें. नींबू जंग को तेजी से हटाता है.

इसे भी पढ़ेंः Pressure Cooker Safety Tips: ऐसे करें प्रेशर कुकर का इस्तेमाल, फटने का खतरा होगा कम

एल्युमिनियम फॉयल और वाइट विनेगर
जंग को हटाने में वाइट विनेगर तेजी से काम करता है. इसके लिए आपको जंग लगी धातु की सतह को रात भर सिरके में डुबोना होगा, ताकि जंग आसानी से निकल सके. लेकिन आप साइकिल को सिरके में नहीं डुबो सकते हैं, इसलिए जंग लगे हिस्सों को साफ करने के लिए आप थोड़ा सिरका छिड़कें और अब एल्युमिनियम फॉयल को सिरके में डुबोएं. फिर जंग वाले हिस्से पर रखें और तब तक स्क्रब करें जब तक कि आप जंग हल्का होते हुए न देखें. इसमें कुछ समय लग सकता है लेकिन ये हट जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.