[ad_1]

Kids punishment on creative ways: बच्चों का गलती (Mistake) करना लाज़मी है. लेकिन कई बार बच्चे ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिसके लिए माता-पिता उनको सजा (Punishment) देने पर मजबूर हो जाते हैं. बच्चों को अनुशासन (Discipline) में रखने और उनकी गलती का एहसास करवाने के लिए, ऐसा करना बेहद ज़रूरी भी है. लेकिन कभी-कभी सजा का तरीका ऐसा होता है, जो उनके कोमल मन पर नकारात्मक असर डाल सकता है.

ये भी पढ़ें: बच्चों के सेल्फ-कॉन्फिडेंस को नहीं करना चाहते कम तो भूलकर भी उनके सामने न करें ऐसी बातें

बच्चों को अपनी गलती का अहसास हो और उनको गलती के लिए सजा भी मिल सके. इसके लिए आप बच्चों को क्रिएटिव तरीकों से सजा दे सकते हैं. इससे एक पंथ दो नहीं बल्कि तीन काज होंगे. बच्चों को गलती के लिए सजा भी मिल जाएगी. इसका नकारात्मक असर भी बच्चों के मन पर नहीं होगा. साथ ही बच्चों को कुछ सीखने को भी मिल सकेगा. आइये जानते हैं सजा देने के इन क्रिएटिव तरीकों के बारे में.

लंच-डिनर सर्व करवाएं

गलती करने की सजा के तौर पर अपनी निगरानी में बच्चों से लंच और डिनर सर्व करवा सकते हैं. इससे एक तो बच्चों को सजा भी मिल सकेगी और उनको अपनी गलती का अहसास भी होगा. दूसरा बच्चे लंच-डिनर के दौरान शरारत नहीं करेंगे और बिज़ी रहेंगे. साथ ही इससे बच्चों को सर्विस करने का तरीका भी आने लगेगा.

राइटिंग करवाएं

बच्चों को सजा के तौर पर दो-तीन या चार पेज राइटिंग करवा सकते हैं. इस तरह से बच्चों को सजा भी मिल जाएगी और बच्चे के मन पर इसका कोई गलत असर नहीं होगा. साथ ही उसकी लिखने की आदत पड़ेगी और राइटिंग भी बेहतर होगी.

रात में जल्दी सुलाएं

कई बार बच्चे रात को देर तक बेड पर जाना नहीं चाहते हैं. ऐसे बच्चों को उनकी गलती के लिए जल्दी बेड पर जाना सजा के समान ही है. इसलिए सजा के तौर पर बच्चों को रात में जल्दी सोने के लिए बोलें और उनको बताएं कि ये उनकी गलती की सजा है. इससे उनको अपनी गलती का अहसास होगा.

ये भी पढ़ें: बच्चा जिद्दी और गुस्सैल बनता जा रहा है तो इन तरीकों से आदतें सुधारें

खेलने की जगह दौड़ने को कहें

दिन भर में एक समय ऐसा भी होता है, जब बच्चे खेलना चाहते हैं. सजा के तौर पर उस समय बच्चों को खेलने न दें बल्कि उनको दौड़ने के लिए कहें. अगर घर में जगह कम है तो उनको टहलने के लिए भी बोल सकते हैं. खेल न पाने की वजह से उनको अपनी गलती का भी अहसास होगा और उनकी वर्कआउट भी हो जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.