[ad_1]

Natural Tips for Black Hair: आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. बालों को सफेदी से बचाने के लिए लोग कृत्रिम कलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह खतरनाक हो सकता है. कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि बालों को काला करने के लिए बाजार में उपलब्ध क्रीम, हेयर कलरिंग लोशन, पाउडर इत्यादि प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हानिकारक साबित हो सकता है. हालांकि इन कलर का इस्तेमाल करने के बावजूद बाल बहुत ज्यादा दिनों तक काला नहीं रह पाते. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मेहंदी शानदार विकल्प है. एक तो मेहंदी से किसी तरह का नुकसान नहीं होता, दूसरा इसमें कुछ चीजों को मिला देने से बाल बहुत दिनों तक काला भी रहता है. कामाआयुर्वेद के अनुसार बालों में बहुत दिनों तक कालापन बरकरार रखने के लिए मेहंदी में कुछ चीजों को मिलाना चाहिए. इससे बाल थोड़े ज्यादा समय तक काले रहेंगे और उनमें प्राकृतिक जान भी आएगी. यहां मेहंदी में मिलाए जाने वाले कुछ कुदरती चीजों के बारे में बता रहे हैं जिससे बाल काला भी रहेंगे और शाइनिंग भी बरकरार रहेगी.

इसे भी पढ़ेंः बालों में तेल लगाना पसंद नहीं तो नेचुरल तरीके से दूर करें रूखापन

मेहंदी, शिकाकाई और अंडे का पेस्ट

मेहंदी, शिकाकाई और अंडे का पेस्ट बालों में जबर्दस्त शाइनिंग लाता है और बाल बहुत ज्यादा दिनों तक काला भी बना रहता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले मेहंदी और शिकाकाई को रात भर पानी में भिंगोने के लिए छोड़ दें. दो चम्मच मेंहदी में एक चम्मच शिकाकाई पर्याप्त है. इसे पेस्ट बना लें. सुबह में इस पेस्ट में एक अंडा और थोड़ा सा दही मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिला दें. अब इस पेस्ट को बालों पर इस्तेमाल करें. करीब एक घंटे के बाद इसे धोएं. इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. पहले दिन शैंपू का इस्तेमाल न करें. अगले दिन शैंपू का इस्तेमाल करें फिर अपने आप परिवर्तन नजर आ जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः बनारसी साड़ी के साथ बालों को दें खास स्टाइल, फंक्‍शन में हर किसी की नजर रहेगी आप पर

मेहंदी, हल्दी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट
मेहंदी, हल्दी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बालों को अतिरक्त शाइनिंग देने के लिए शानदार कुदरती चीज है. इस पेस्ट का इस्तेमाल रात में सोने के समय ही करना होगा. सबसे पहले दो चम्मच मेहंदी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच हल्दी मिला दें. इसमें पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. रात में सोते समय इसे पूरे बाल में अंदर तक लगा लें. एक घंटे तक इसे सूखने दें इसके बाद सिर को प्लास्टिक कवर से ढ़क लें. सुबह गुनगुने पानी में इसे धो लें. मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प के अंदर छुपी गंदगी को साफ करती है और फॉलिक्लस के पोर को खोल देती है. इससे बालों में मजबूती आती है.

मेहंदी में कॉफी मिलाने से बाल होंगे ज्यादा काले
मेहंदी में कॉफी मिला देने से बालों का कलर ज्यादा दिनों तक काला बना रहेगा. हालांकि मेहंदी में कॉफी मिलाने से बालों का रंग हल्का बरगंडी कलर जैसा दिखेगा, लेकिन यह बालों में जबर्दस्त शाइन लाएगा. इसका पेस्ट तैयार करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच कॉफी पाउडर डालकर धीमी आंच पर उबालें. इसके बाद इसे ठंडा कर लें और 4-5 बड़े चम्मच मेहंदी पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस मेहंदी को बालों में 3-4 घंटे तक रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.