[ad_1]

Apple Cider Vinegar Benefits For Hair : ऐपल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) सेहत के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है. यह मेटाबॉलिज्‍म को बढाता है जिससे हमारा वेट भी नियंत्रण में रहता है. लेकिन आपको बता दें कि ये आपके हेयर केयर (Hair Care) में भी काफी काम आ सकता है. इसमें एसिड की अच्छी मात्रा होने के कारण आपके बाल आसानी से शाइनी  बन सकते हैं और बालों को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. इसके सेवन से बालों में किसी तरह के बैक्‍टेरिया नहीं पनपते और डैंड्रफ की समस्‍या दूर रहती है. इसके अलावा ये बालों के चिपचिपेपन और ड्राइनेस दोनों को दूर करने में सक्षम है. इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे गुण हैं जो आपके बालों को कई तरीके से फायदा (Benefits) पहुंचाते है.

ऐपल साइडर विनेगर को बालों में लगाने के फायदे

1.एंटी माइक्रोबियल गुण

विंटर में बालों के स्‍कैल्‍प में डैंड्रफ होने की समस्‍या बहुत आम है. इसकी वजह बैक्टीरिया होते हैं. ऐसे में सिर में खुजली और हेयर फॉल की समस्‍या हो सकती है. ऐपल साइडर विनेगर एंटी माइक्रोबियल गुणों से युक्त होता है जो बैक्टीरिया को दूर रखता है.  बालों में इसके प्रयोग से बैक्‍टीरिया और डैंड्रफ से आपको राहत मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें : बालों की कई समस्‍याओं को दूर करते हैं ये खूबसूरत फूल, जानें हेयर केयर के लिए कैसे हैं ये फायदेमंद

2.pH लेवल रखे संतुलित

सिर की त्वचा का भी pH बैलेंस संतुलित रखना बहुत जरूरी होता है. पॉल्‍यूशन और यूवी किरणों की वजह से बालों के स्‍कैल्‍प का पीएच बैलेंस खराब होता है और बाल ड्राई और उलझे हो जाते हैं. इन सब की वजह से सिर की त्वचा का पीएच लेवल अल्कालाइन हो जाता है.ऐसे में अगर माइल्‍ड शैम्‍पू में ऐपल साइडर  विनेगर मिलाकर प्रयोग किया जाए तो काफी फायदा मिलता है.

3.चिपचिपाहट करे दूर

यह बालों और स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है जिसके डेड स्किन सेल्स आसानी से हट जाते हैं और सिर में जमा ऑयल आसानी से हट जाते हैं. जिससे बालों में चिपचिपापन खत्‍म हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : बालों में वॉल्‍यूम के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 3 नेचुरल हेयर टॉनिक, जानिए बनाने का तरीका

इस तरह करें प्रयोग

सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से धो लें और एक मग में पानी भरें. अब इस पानी में ऐपल साइडर विनेगर 3 से 4 चम्‍मच मिलाएं. अब इस मिश्रण से अपने बालों को धो लें. कुछ देर इसी तरह रहने दें. फिर पानी से बालों को धो लें. इसके बाद सामान्‍य कंडीशनर का प्रयोग करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Hair Beauty tips, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.