[ad_1]

काली मिर्च ब्रेन की हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है. (Image: shutterstock)

काली मिर्च ब्रेन की हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है. (Image: shutterstock)

Health Benefits of Black Pepper: आमतौर पर सर्दी-खांसी में ही काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसमें कई गुण पाए जाते हैं.

Health Benefits of Black Pepper: आमतौर पर काली मिर्च (Black Pepper) को लोग सर्दी-खांसी के लिए ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके कई ऐसे फायदे हैं जिसे लोग बहुत कम जानते हैं. काली मिर्च का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है. हालांकि दवाई के रूप में इसका इस्तेमाल सदियों से सर्दी-खांस में किया जाता रहा है, लेकिन हेल्थलाइन की खबर के अनुसार इसमें हाई एंटीऑक्सीडेंट्स (High antioxidants) होने के कारण यह ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में सहायक है. इसे विज्ञान ने भी प्रमाणित किया है. काली मिर्च ब्रेन की हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है. इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में भी सहायक है. वहीं काली मिर्च खांसी-जुकाम को ठीक करने में तो मददगार साबित होती ही है. तो यहां हम आपको काली मिर्च के फायदे बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ेंः इम्युनिटी जब उल्टा काम करने लगे, तो शरीर पर क्या असर पड़ता है, जानिए क्या है यह बीमारी

काली मिर्च के फायदे

  • काली मिर्च में बहुत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बॉडी से फ्री रेडिकल को खत्म करने में सहायक है. फ्री रेडिकल के कारण सूजन, प्रिमेच्योर एजिंग, हार्ट डिजीज, कैंसर आदि बीमारी होती है.
  • सूजन (inflammation) की समस्या होने के कारण ऑर्थराइटिस, डायबिटीज, कैंसर जैसी समस्या हो सकती है. काली मिर्च में पिपेरीन (piperine) कंपाउंड पाया जाता है, जो सूजन के खिलाफ कारगर हथियार है. यह शरीर की कोशिकाओं में सूजन बनने से रोकती है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको पता है मुल्तानी मिट्टी के साइड इफेक्ट्स के बारे में?

  • एक अध्ययन में पाया गया है कि पिपेरीन ब्रेन फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने में भी मददगार है. अध्ययन के मुताबिक काली मिर्च अल्जाइमर और पर्किंसन की बीमारी से भी बचाने में मदद करती है.

    चूहों पर किए गए अध्ययन में यह साबित हुआ कि काली मिर्च ब्लड शुगर मेटाबोलिज्म में सुधार करती है. यह इंसुलिन को भी नियंत्रित करती है.

  • एक अध्ययन के मुताबिक काली मिर्च में पाए जाने वाले कंपाउड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेजी से कम करते हैं.
  • काली मिर्च का नियमित इस्तेमाल करने से भूख कम लगती है, इसलिए यह मोटापे पर नियंत्रण के लिए भी फायदेमंद है.
  • अगर सर्दी-जुकाम से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो रात में सोते वक्त काली मिर्च को गर्म दूध में मिला कर पी लें. सुबह तक फर्क महसूस करने लगेंगे.
  • अगर आपको कफ की शिकायत है और इससे मुक्ति नहीं मिल रही है, तो आप एक चम्मच शहद में 3
  • बारीक काली मिर्च के पाउडर के साथ एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसका सेवन करें. ऐसा करने से कफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.