[ad_1]

इस साल भाई दूज का त्योहार 6 नवंबर को है.

इस साल भाई दूज का त्योहार 6 नवंबर को है.

bhai dooj 2021: 6 नवंबर को भाई दूज है. मान्यता है कि भाई दूज के दिन भाई को लंबी उम्र के साथ सुख संपन्नता का आशीर्वाद भी मिलता है. गोवर्धन पूजा के अगले दिन मनाए जाने वाले इस त्योहार को यम द्वितीया (Yam Dwitiya) के नाम से भी जाना जाता है. पौराणिक कथा के अनुसार यम द्वितीय का संबंध सूर्य पुत्र यम और पुत्री यमुना से जुड़ा हुआ है. मान्यताओं के अनुसार भाई-दूज के दिन कुछ चीजों को नहीं करनी चाहिए. मान्यताओं के अनुसार इसे शुभ नहीं माना जाता है.

Bhai dooj 2021: इस साल भाई दूज का त्योहार 6 नवंबर (Bhai Dooj – 6 November) को है. यानी दिवाली के एक दिन बाद. यह पर्व बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना के लिए करती हैं. भाई दूज भाई-बहन का त्योहार है. मान्यता है कि भाई दूज के दिन भाई को लंबी उम्र के साथ सुख संपन्नता का आशीर्वाद भी मिलता है. गोवर्धन पूजा के अगले दिन मनाए जाने वाले इस त्योहार को यम द्वितीया (Yam Dwitiya) के नाम से भी जाना जाता है. पौराणिक कथा के अनुसार यम द्वितीय का संबंध सूर्य पुत्र यम और पुत्री यमुना से जुड़ा हुआ है.

कथा के अऩुसार यमुना के आदर-सत्कार से प्रसन्न होकर उन्होंने वरदान दिया था कि जो भी भाई इस दिन अपनी बहन का आतिथ्य स्वीकार करेगा, उसके भाई को किसी प्रकार से यम का भय नहीं रहेगा. इसलिए इस दिन भाई बहनों के घर जाकर भोजन करते हैं और बहनें अपने भाई को यमदेव के प्रकोप से बचाने के लिए उनका तिलक करती हैं. अब सवाल है कि भाई दूज के दिन भाई-बहन को किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. मान्यताओं के अनुसार भाई-दूज के दिन कुछ चीजों को नहीं करना चाहिए. मान्यताओं के अनुसार इसे शुभ नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें भाई दूज के दिन नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Dhanteras 2021: धन पाने की है इच्‍छा, तो धनतेरस के दिन इन जगहों पर जरूर जलाएं दीप

भाई दूज के दिन क्या ना करें

  • भाई दूज के दिन भाई अपनी बहन के घर जाते हैं. इस दिन भाई को बहन के होते हुए भी अपने घर पर भोजन नहीं करना चाहिए. यदि बहन के पास पहुंचना संभव न हो सके तो गाय के समीप बैठकर भोजन करें.
  • भाई दूज के दिन जब भाई अपनी बहन के घर जाएं, तो वहां बनाए गए भोजन का निरादर न करें. ऐसा करने से भाई को जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता सकता है.
  • भाई दूज के दिन बहन को भी अपने भाई का निरादर नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2021: दिवाली के एक दिन पहले पश्चिम बंगाल में मनाया जाता है ‘भूत चतुर्दशी’, जानें इससे जुड़ी रोचक बातें

  • भाई दूज के दिन भाई को अपनी बहन से झूठ नहीं बोलना चाहिए. ऐसा करने से यमराज के प्रकोप झेलना पड़ सकता है.
  • भाई दूज के दिन नॉन वेज का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन शराब भी नहीं पीनी चाहिए. ऐसा करने से यम देव का प्रकोप को झेलना पड़ सकता है.
  • भाई दूज के दिन बहनों को भाई का तिलक करने से पहले कुछ भी ग्रहण नहीं करना चाहिए. भाई दूज के दिन बहनों को अपने भाई की पसंद का ही खाना बनाना चाहिए.
  • भाई दूज के दिन अपने भाई का तिलक करके उसे मीठा खिलाना चाहिए. ऐसा करने से भाई-बहन में सदैव प्रेम बना रहता है.
  • भाई दूज के दिन बहन-भाई को किसी भी बात पर बहस या झगड़ा नहीं करना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.