[ad_1]

How To Get Rid Of Mosquito Bites Itching: घर के आसपास अगर पानी जमा हो जाए तो वहां आसानी से मच्‍छर पनपने लगते हैं. शाम होते ही इनका आतंक शुरू हो जाता है और इनके काटने से त्वचा पर खुजली होने लगती है. कई बार मच्‍छरों के काटने (Mosquito Bites) से इतनी भयंकर खुजली (Itching) होती है इनसे निपटने के लिए हम हर तरह की कोशिश करते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान से घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं जिनकी मदद से मच्‍छरों के काटने के बाद होने खुजली को कम किया जा सकता है.

आपको बता दें कि इन घरेलू नुस्खों (Home remedies) के प्रयोग से स्किन पर रेडनेस कम होती है और कुछ ही देर में जलन खत्‍म हो जाती है. तो आइए जानते हैं कि मच्‍छरों के काटने पर होने वाली खुजली को हम कैसे कम कर सकते हैं.

1. आइस लगाएं

मच्छर ने जहां काटा है वहां अगर आप बर्फ रगड़ें तो आराम मिलता है और निशान भी गायब हो जाता है.

2. नमक लगाएं

अगर आप जलन वाली जगह को पानी से भिगोकर उस पर हल्के हाथ से नमक रगड़ें तो इससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी. लाल निशान की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

इसे भी पढ़ें : मच्छरों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, क्वॉइल, मैट से भी हैं ज्यादा असरदार!

 

3. नीम का तेल

नीम के तेल में औषधीय गुण होते हैं और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होने की वजह से से ये किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन को फैलने से रोकता है. ऐसे में नीम का तेल किसी भी रिपेलेंट से अधिक प्रभावी है.

4. नींबू का रस

नींबू में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो मच्‍छर काटने (Mosquito bite) वाली जगह पर हो रही खुजली को कम करता है और इंफेक्‍शन को फैलने नहीं देता.

5. सेब का सिरका

सेब के सिरके में पाए जाने वाले मॉलिक एसिड से खुजली व जलन में आराम मिलता है. अगर आप प्रभावित एरिया में कॉटन की मदद से सेब का सिरका लगाएं तो काफी आराम मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: खाने की इन चीजों को कभी फ्रिज में न रखें, जल्द हो जाती हैं खराब

6. एलोवेरा जैल

ऐलोवेरा जैल को प्रभावित स्थान पर लगाने से ठंडक मिलती है, जिससे जलन से आराम मिलता है.

7. बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा में एक एल्कलाइन तत्‍व होता है जो स्किन के पीएच को निष्प्रभावित करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.