[ad_1]

Wart Removal by Home remedies: स्किन से जुड़ी समस्याओं की जब बात आती है, तो उसमें एक होती है, मस्सों की समस्या. ये समस्या एचपीवी यानी ह्यूमन पेपीलोमा वायरस (Papillomaviruses) के कारण होती है. इस वायरस के चलते इंफैक्टेड स्किन का कोई एक सेल गैर जरूरी ढंग से बढ़ता चला जाता है. और जब ये बढ़ा हुआ हिस्सा गांठ के रूप में सामने आता है, तो हम उसे मस्सा या वार्ट (Wart) कहते हैं. आमतौर लोगों के हाथों और पैरों में मस्सों की शिकायत ज्यादा सामने आती हैं. वहीं कुछ लोगों के फेस, गर्दन और आंखों के पास के मस्सों से भी परेशान होते हैं.

मेडिकल दुनिया में तो इसका इलाज सर्जरी और लेजर तकनीक के जरिए ही किया जाता है, लेकिन हमारी दादी-नानी के जमाने के कुछ नुस्खे आज भी मस्सों को लेकर फायदेमंद बताए जाते हैं. आपको बताते हैं कि मस्से दूर करने के ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे.

केले का छिलका है काम का
रात में सोने से पहले केले के छिलके को मस्से पर रखकर कपड़े से बांध दें. ऐसा कई दिनों तक करें. ये उपाय तब तक करें जब क मस्सा पूरी तरह सूख नहीं जाता, हालांकि ये मस्से के साइज और उसके पुराने होने पर निर्भर करता है. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि ये उपाय नियमित करने पर एक महीने में लाभ दिखना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- हड्डियों का कमज़ोर होना कहीं ऑस्टियोपोरोसिस तो नहीं? इस बीमारी के बारे में जानें

लहसुन का पेस्ट
लहसुन की दो कली लें, उन्हें छीलकर उसका पेस्ट बना लें.  दरअसल लहसुन एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है, ये वायरल संक्रमण से लड़ने में सक्षम है.  लहसुन के पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं. 20-25 मिनट इसे किसी चीज से कवर कर लें और फिर उन हिस्सों को साफ कर लें. लहसुन का प्रभाव इसे हटाने में मदद करेगा.

अरंडी का तेल (Castor oil)
मस्सों को हटाने के लिए अरंडी के तेल का देसी नुस्खा भी बड़ा जोरदार बताया जाता है. बताते हैं कि अरंडी के तेल में अगर बेकिंग सोडा मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और उसे मस्से पर लगाया जाए, तो ये समस्या जल्द गायब हो सकती है. अरंडी के तेल और बेकिंग पाउडर के पेस्ट को मस्से के ऊपर एक से डेढ़ घंटे तक लगा रहने दें और इसके बाद गीले कपड़े से साफ कर लें. इस पूरे प्रोसेस को दिन में दो बार कर सकते हैं. महीनेभर में मस्सा धीरे धीरे सूखकर झड़ जाएगा.

यह भी पढ़ें- मानसिक परेशानियों से जूझने पर भी ज्यादातर वयस्क ठीक होने का ‘दिखावा’ करते हैं – स्टडी

तुलसी
तुलसी के पत्तों से मस्सों से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी को कूटकर उसे प्रभावित हिस्से पर रगड़ लें. इन्हें मस्से पर लगा रहने दें और किसी कपड़े से ढंक दें. यह प्राकृतिक उपाय मस्से की समस्या को दूर कर सकता है.

एलोवेरा
मस्से से जल्द छुटकारा पाने का आसान तरीका एलोवेरा का इस्तेमाल करना है. मस्से के लिए इसका उपचार काफी प्रभावी होता है. एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालकर उसे रूई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं. इसके बाद किसी कपड़े की मदद से उसे ढंक दें. यह उपाय बहुत कारगर सिद्ध होगा.

गर्म पानी
गर्म पानी से मस्से के इफैक्ट को कम किया जा सकता है. इसके लिए मस्से वाले हिस्से को गुनगुने पानी में डुबोकर रखें. खास बात यह है कि गर्म पानी वायरस से लड़ता है और संक्रमण से भी बचाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.