[ad_1]

Essential Supplements For Women Health: सेहत (Health) को दुरुस्त रखने के लिए वैसे तो बढ़ती उम्र में सभी को अपना ख्याल रखने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. लेकिन बात करें महिलाओं (Women) की तो उम्र के बढ़ने पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को अपना ख्याल ज्यादा रखना होता है.

वैसे तो शरीर को सेहतमंद रखने के लिए खाने-पीने की खास भूमिका होती है. लेकिन न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार महिलाओं को खान-पान के साथ 30 की उम्र के ऊपर कुछ खास और जरूरी सप्लीमेंट्स (Essential Supplements) को डाइट में शामिल करना बेहतर होता है. आइये जानते हैं महिलाओं की सेहत (Women Health) के लिए क्या-क्या जरूरी है.

ये भी पढ़ें: महिलाएं इन दिक्कतों को न करें नजरअंदाज, तुरंत Gynecologist से करें संपर्क

आयरन

पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी ज्यादा देखने को मिलती है. इससे जहां किसी भी तरह के इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा बना रहता है, तो वहीं थकान और कमजोरी भी काफी महसूस होती है. ऐसे में आपको आयरन सप्लीमेंट को डाइट में शामिल करना चाहिए.

फोलिक एसिड

अगर आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा की हो रही है. तो आपको अपनी हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए फोलिक एसिड सप्लीमेंट्स को ज़रूर लेना चाहिए. आपको अपनी डाइट में बी-विटामिन फोलेट की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.

विटामिन-डी

महिलाओं की सेहत (Women Health) के लिए विटामिन-डी भी जरूरी है. विटामिन-डी की कमी शरीर में होने से पीठ, कमर और हड्डियों में दर्द रहता है. इसके लिए आप विटमिन-डी सप्लीमेंट को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं. विटामिन-डी कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है.

मैग्नीशियम

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी नहीं होनी चाहिए. ये शरीर में प्रोटीन बनाने में मदद करता है. साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में सहायता करता है. इसकी कमी से मांसपेशियों में ऐंठन, थकान, कमजोरी जैसी दिक्कतें होती हैं. इसलिए मैग्नीशियम सप्लीमेंट की जरूरत भी आपको है.

ये भी पढ़ें: Periods Myths: क्या आप भी मानती हैं पीरियड्स से जुड़े ये 5 मिथ? जानें सच्चाई

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स सप्लीमेंट्स डायरिया और आईबीएस जैसी दिक्कतों से आपको बचाने में मदद करते हैं. प्रोबायोटिक्स गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी आतों के लिए बेहतर होते हैं. इसलिए आपको प्रोबायोटिक्स सप्लीमेंट्स को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये किसी भी तरह की एलर्जी और इंफेक्शन से बचाने में भी आपकी मदद करेंगे. अगर आप अपने शरीर की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट की जगह हेल्दी फ़ूड की मदद लेती हैं तो ये आपके लिए और भी बेहतर होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.