[ad_1]

Dreams Reveal About Relationship: साइकोलॉजी के जनक कहे जाने वाले विश्‍व प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक सिंगमंड फ्रायड का कहना था कि सपने (Dreams) वे संकेत होते हैं जो हमें हमारा दिमाग (Brain) देना चाहता है. दरअसल, सपनों पर किए जा रहे कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि सपनों का कनेक्‍शन कहीं न कहीं हमारे लाइफ से होता है. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि सपनों की एक दुनिया है जो हमारे आसपास की दुनिया का विश्‍लेषण करती है और हर सपने का एक अपना मतलब हो सकता है. अगर आप अपने पार्टनर (Partner) के साथ अच्‍छा वक्‍त गुजारने या पार्टनर के धोखा देने जैसा कुछ सपने में देखते हैं तो इन सपनों का कहीं न कहीं कोई मतलब हो सकता है.

आइए जानते हैं कि अगर कोई पार्टनर से जुड़े सपने देखता है तो उसका क्‍या मतलब (Meaning) हो सकता है.

1. चीट करता पार्टनर

अगर आपको ऐसे सपने आ रहे हैं तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आप अपने रिश्ते पर भरोसा नहीं करते हैं. आपके मन में हर वक्‍त कुछ गलत होने का डर बना रहता है और आप असुरक्षित महसूस करते हैं.

2. पार्टनर कर रहा है प्यार

इसका अर्थ है कि आप अपने पार्टनर से पूरी तरह से संतुष्‍ट हैं. आप उसका प्‍यार चाहते हैं और उसके साथ खुश रहते हैं. इसका एक दूसरा अर्थ यह भी है कि आप पार्टनर का प्‍यार चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें : कहीं दूसरों के लिए परेशानी तो नहीं बन रही आपकी ये आदतें? आज ही खुद को टटोलें

3. अपने एक्‍स को देखना

अगर सपने में पूर्व प्रेमी दिखता है तो इसका अर्थ हो सकता है कि आप अपने मौजूदा रिश्ते से संतुष्ट नहीं हैं. यह भी हो सकता है कि आप असमंजस की स्थिति में हैं और आपके अवचेतन मस्तिष्क में मौजूदा पार्टनर के अलावा किसी और की तलाश भी है.

4. ब्रेकअप

अगर आप सपने में देख रहे हैं कि आपका ब्रेकअप हो रहा है तो यह कई बार किसी दूसरी चीज़ के खत्म होने का संकेत भी हो सकता है. जैसे किसी पुरानी बातों से नाता टूटना आदि. लेकिन अगर आपका हाल ही में ब्रेकअप हुआ है तो सपने का संकेत है कि आप अभी तक उस ब्रेकअप को स्वीकार नहीं कर पाए हैं.

इसे भी पढ़ें : हर वक्‍त रिलेशनशिप टूटने का रहता है डर तो इन बातों का रखें ख्याल

5. एक साथ दो लड़कों या लड़कियों के साथ डेट

इसका मतलब है कि आप अपने रिश्ते में ख़ुश हैं लेकिन संतुष्ट महसूस नहीं कर रहे. इसका अर्थ ये भी हो सकता है कि आप अब तक रिश्ते के इक्वेशन में चेंज को लेकर असमंजसता में आ जाते हैं.

6. शादी हो रही है

अगर आपने शादी का सपना देखा है तो हो सकता है कि आपका रिश्‍ता एक नए स्‍तर पर जाने के लिए तैयार है. ये सपना जीवन में स्‍थायित्‍व की खोज का संकेत हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.