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Reset your body after vacation: लॉकडाउन हटने बाद यात्रा संबंधी कठिन पाबंदियों में ढील दी जाने लगी है. ऐसे में साल भर से घूमने-फिरने के लिए मचल रहे लोग सैर-सपाटे पर निकल पड़े हैं. लॉकडाउन में ढील दी जाने के बाद पिछले छह महीनों से हिल स्टेशन पर्यटकों से भरे पड़े हैं. होलीडे दिमाग और शरीर की थकान मिटाने और तरोताजा रखने के लिए बेहतर माना जाता है, लेकिन होलीडे में हमारा सेड्यूल सामान्य नहीं रह पाता है. हम सैर-सपाटे के दौरान अनाप-शनाप कुछ भी खा लेते हैं. इससे हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. अक्सर देखा जाता है कि यात्रा के बाद लोगों को सर्दी, खांसी की परेशानी हो जाती है. लंबी यात्रा के बाद हमारे शरीर का बायलॉजिकल क्लॉक भी गड़बड़ाने लगता है. नियमित दिनचर्या में आने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. इस तरह छुट्टियों से वापस आकर शरीर को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर नितिका कोहली ने इंस्टाग्राम पर महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं.

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डॉ नितिका कहती हैं, होलीडे हमारे नियमित दिनचर्या के लिए चुनौती भरा समय होता है. यात्रा के बाद हमें कई तरह की परेशानियां होती हैं. हम बहुत ज्यादा लेजी हो जाते हैं. हमें नियमित शेड्यूल में आने के लिए काफी समय लगता है. इसलिए होलीडे से आने के बाद हमें इस तरह से अपनी हेल्थ की देखभाल करनी होगी जिसमें हमारी बॉडी को रिसेट होने में ज्यादा समय नहीं लगे और हम बहुत जल्दी अपने शेड्यूल में आ जाएं. डॉ नितिका ने इसके लिए कुछ टिप्स बताएं हैं. ये टिप्स होलीडे से वापस आने वालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

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होलीडे से आने के बाद इन टिप्स को आजमाएं
सुबह में उठने के बाद फोन को देखने से बेहतर है कि खुद को डिटॉक्सीफाई करें.
होलीडे से आने के बाद सुबह 30 मिनट ध्यान जरूर करें. सुबह ध्यान करने से दिमाग रिलेक्स रहता है
होलीडे से आने के बाद नया टाइम टेबल बनाएं और काम को सहजता से करें. छुट्टी से आने के बाद ताबड़तोड़ एक साथ काम जल्दी निपटाने के बजाय योजना बनाकर काम को निपटाएं.
सुबह में उठते ही नींबू पानी जरूर पीएं. देर तक जागने की आदत क छोड़ दें. डेडिकेशन के साथ सुबह जल्दी उठ जाएं.
डाइट को बैलेंस करें और बहुत ज्यादा न खाएं. कम खाएं और धीरे-धीरे खाएं. ऐसे फूड का सेवन करें जो आसानी से डाइजेस्ट हो जाए और उसमें ज्यादा फैट न हो.

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