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Soaked raisins benefits: किशमिश का नाम सुनते ही मुंह से पानी आ जाता है. किशमिश का ही दूसरा रूप मुनक्का है. इसे अंगूर को सूखाकर बनाया जाता है. इसे दुनिया भर में उगाया जाता है, जहां अलग-अलग नामों से इसे जाना जाता है. मुनक्का कई रंग के होते हैं. मुनक्के में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता हैं. इसके अलावा मुनक्के में विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं. मुनक्का बहुत ज्यादा मीठा और शुगर से भरपूर होता है, जो शरीर में तुरंत एनर्जी देती है. आयुर्वेद में मुनक्के पेट की बीमारी, खून की कमी, कमजोरी आदि के लिए दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मुनक्का खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. मुनक्का आंखों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. टीओआई में छपी खबर के मुताबिक मुनक्का हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. यहां हम भीगे हुए मुनक्के के फायदे के बारे में बता रहे हैं.

मुनक्के को पानी में कैसे भिगाएं
रात 4-5 मुनक्के को अच्छी तरह धो लें. इन्हें एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. दूसरे दिन सुबह पानी में फूले हुए मुनक्कों को छानकर अलग कर दें. बचे हुए पानी को खाली पेट पी लें. इसके बाद भीगे हुए मुनक्कों को भी खा सकते हैं.

भीगे हुए मुनक्के के फायदे

वेट लॉस करने में मददगार
मुनक्का पूरी तरह से कुदरती चीनी है. इसमें फैट बिल्कुल भी नहीं होता. सुबह-सुबह रात में भीगे हुए मुनक्के को खाने से दिन भर भूख नहीं लगती. इसके साथ ही इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो ग्लूकोज के रूप में शरीर को एनर्जी देती रहती है. इसलिए यह वेट लॉस में बहुत फायदेमंद है.

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डाइजेशन को बेहतर बनाता
मुनक्के में प्रचूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जब इसे पानी में भीगा देते हैं, तो इसमें फाइबर की मात्रा और बढ़ जाती है. पानी में भीगे हुए मुनक्के खाने से कंस्टीपेशन की समस्या दूर हो सकती है. इसके अलावा सुबह-सुबह इसका सेवन करने से एसिडिटी की भी समस्या नहीं होती.

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ब्लड प्रेशर को संतुलित करता
मुनक्के में पोटेशियम पाया जाता है,जो शरीर में नमक की मात्रा को संतुलित करने में मदद कर सकता है. इससे शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसके अलावा मुनक्के में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो खून की नलिकाओं को साफ रखने में मदद करता है. इससे खून की नलिकाओं में स्टीफनेस नहीं आती है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है.

थकान से निजात मिलती है
जब भी आप ज्यादा थक जाएं, भीगा हुआ मुनक्के खा लें. थकान बहुत जल्दी उतर जाएगी. क्योंकि मुनक्का ग्लूकोज और फ्रुक्टोज का कुदरती स्रोत है. इसका संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए, तो इससे कमजोरी खत्म होती है और वेट गेन भी हो सकता है. रोजाना सुबह मुनक्के का पानी पीना से कब्ज, एसिडिटी और थकान से निजात मिलती है. भीगे मुनक्के से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. मुनक्का बालों को झड़ने से बचाने में भी मददगार है.

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