[ad_1]

Korean K Pop Diet: फिट और स्लिम रहने की चाह हर व्यक्ति की होती है, लेकिन आजकल का बिजी लाइफस्टाइल, खान-पान से जुड़ी बुरी आदतें और वर्कआउट की कमी के चलते यह सपना बहुत कम ही लोगों का पूरा हो पाता है। ऐसे में कई बार लोग अपने बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए खाना-पीना ही बंद कर देते हैं। जिसकी वजह से शरीर कमजोर होकर कई रोगों का घर बनने लग जाता है। अगर आपकी भी यही समस्या है तो कोरियन वेट लॉस डाइट आपकी मदद कर सकती है। दुनिया भर में लोग कोरियाई ब्यूटी टिप्स (Korean Beauty Tips) और उनके डाइट प्लान के दिवाने हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या होती है यह कोरियन ‘के पॉप डाइट’ और क्या हैं इसके फायदे। 

क्‍या है के-पॉप डाइट? (What is K-pop diet)-
कोर‍ियन डाइट या के-पॉप डाइट आजकल लोगों के बीच काफी चर्चा में बनी हुई है। इस डाइट की मदद से व्यक्ति बड़ी आसानी से  अपना वजन कम कर सकता है। दरअसल, कोर‍ियन डाइट में मील्‍स के बीच में स्‍नैक्‍स नहीं लि‍ए जाते। इस डाइट में फैटी एस‍िड, शुगर या प्रोसेस्‍ड फूड को भी शाम‍िल नहीं क‍िया जाता है। के-पॉप डाइट में खाने को कम से कम प्रोसेस क‍िया जाता है ताक‍ि उसके गुण सुरक्ष‍ित रहें। इसमें ज्‍यादातर सब्‍ज‍ियां शाम‍िल होती है और शुगर या फैट की मात्रा बहुत कम होती है। इससे वजन तो कम होता ही है साथ ही स्‍किन अच्‍छी होती है। 

कोरि‍या की के-पॉप डाइट में क्या होता है-
कोर‍ियन डाइट में ज्‍यादातर सब्‍ज‍ियां शाम‍िल होती है लेकिन शुगर या फैट की मात्रा बहुत कम होती है। डाइट फ़ॉलो करनेवाले लोगों को आहार में कम कैलोरी वाले फ़ूड्स जैसे-फल, सब्ज़ियां, सूप और सलाद शामिल करना चाहिए, जो पौष्टिक होने के साथ पेट भरते हों। इसके अलावा डाइट में लीन मीट (चिकन), अंडे, टोफ़ू, मशरूम और शिताके भी शामिल कर सकते हैं। 

korean k pop diet

कोरियन डाइट प्लान के नियम-
-कोरियन वेट लॉस डाइट प्लान में तय सीमा में कैलोरी लेने की सलाह नहीं दी जाती है। इस डाइट में व्यक्ति अपनी मर्जी से कैलोरी ले सकता है। इस डाइट प्लान में व्यंजनों, सूप और सब्जियों के ज्यादा से ज्यादा सेवन की सलाह दी जाती है।
-इस डाइट प्लान के साथ ज्यादा से ज्यादा योग और एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। 
-इस डाइट को फॉलो करने वाले लोग दिन में 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद भी जरूर लें। 

के-पॉप डाइट के फायदे-
-कोर‍ियन डाइट में फाइबर की अधिकता होने से पेट भरा हुआ लगता है, जिससे व्यक्ति को बार-बार भूख नहीं लगती। कैलोरीज का सेवन कम करने की वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है। 
-हल्‍का खाने से आपको कब्‍ज या पेट दर्द जैसी समस्‍या नहीं होती। इसमें हल्‍का खाना होता है ज‍िससे पेट को आराम म‍िलता है।
-इस डाइट में प्रोटीन ज्यादा लिया जाता है। जो बालों की ग्रोथ के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है। कोर‍ियन डाइट लेने से आपके बालों को जरूरी पोषक तत्‍व म‍िलते हैं ज‍िससे बाल लंबे और घने बनते हैं। 
-इस डाइट में आप तली हुई चीजें, फास्‍ट फूड या तेल का इस्‍तेमाल नहीं करते ज‍िसके चलते चेहरे पर मुंहासों की समस्‍या से न‍िजात म‍िलता है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.