[ad_1]

Hand Cream Benefits : पिछले दो सालों से हम लगातार हाथों पर कई बार सेनेटाइजर का उपयोग करते आ रहे हैं. जिस वहज से हाथों की स्किन में हाइड्रेशन की कमी और ड्राइनेस की समस्‍या काफी तेजी से बढ जाती है. इसके अलावा विंटर (Winter) आने से स्किन और अधिक अपना मॉइश्‍चर खो रही है. विंटर में हम अपने चेहरे और पैरों के लिए तो तमाम तरह का स्किन केयर रुटीन को फॉलो करते हैं लेकिन हाथ को इग्‍नोर कर देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप विंटर में हैंड क्रीम (Hand Cream) का उपयोग करें तो स्किन को हाइड्रेट रखने और सॉफ्ट बनाए रखने में काफी आसानी होती है. तो आइए जानते हैं कि हमें हैंड क्रीम की क्‍यों जरूरत पड़ती है.

हैंड क्रीम के फायदे

1.हाइड्रेट करे

हम जब अपने हाथों धोते हैं या सैनिटाइजर का उपयोग करते हैं तो हथेली और उंगलियों में मौजूद डक्ट्स आपकी बॉडी की तुलना में बहुत छोटी होती हैं, इसलिए जल्दी ही इनमें रूखापन आ जाता है. इससे हाथ फटने लगते हैं और तेजी से झुर्रियां आने लगती हैं. लेकिन जब आप हैंड क्रीम लगाते  हैं तो स्किन में नमी दुबारा से आ जाती है.

इसे भी पढ़ें : Winter Skin Care Tips: सर्दियों में रूखी और काली पड़ने लगती है त्वचा? इस तरह करें देखभाल

2.स्किन इन्फेक्शन करे दूर

किसी भी काम को करने के लिए हम आपके हाथों को बॉडी की तुलना में अधिक यूज़ करते हैं. इसलिए इसकी स्किन कटती-फटती रहती है. जिससे स्किन पर आसानी से इन्‍फेक्‍शन हो सकता है. अगर आप इन्‍हे ऐसे ही छोड़ दें तो जर्म और बैक्‍टीरिया घर बना लेते है और समस्‍या शुरू हो सकती है. लेकिन जब आप हैंड क्रीम का प्रयोग करते हैं तो यह एक सुरक्षा कवच की तरह काम करती है.

3.क्यूटिकल्स को करे सॉफ्ट

क्यूटिकल्स नाखूनों का इन्फेक्शन से बचाता है. दरअसल इस जगह पानी, धूल और बैक्टीरिया काफी संपर्क में आते हैं और जब हम हैंड क्रीम लगाते है तो क्यूटिकल को न्‍यूट्रिशन और जरूरी पोषण मिलता है.

4.एजिंग को करे दूर

हाथों की स्किन पर कम सिबेशियस ग्लैण्ड होते हैं इसलिए ये तुरंत रूखी हो जाती हैं. अगर इनका सही केयर ना किया जाए तो हाथों पर पिगमेंटेशन, झुर्रियां और डीहाएड्रेशन होने लगते हैं और एजिंग आ सकते हैं. ऐसे में हैंड क्रीम के प्रयोग से स्किन को मॉइश्चराइज़ करके और स्किन की इलास्टिसिटी बढाने में मदद मिलती है जिससे हाथों को एजिंग के असर से बचाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : सोने से पहले मेकअप हटाना है बहुत जरूरी, वरना चेहरे पर आ सकता है जल्‍दी बुढ़ापा

5.स्‍ट्रेस रिलीफ

जब हम हाथों में हैंड क्रीम लगाते हैं तो यह एक थेरेपी की तरह काम करती है जिससे थकान दूर होती है और स्‍ट्रेस कम होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.