[ad_1]

Delhi NCR Food Outlets: (डॉ. रामेश्वर दयाल) खानपान में यह दिल्ली का पहला और उन गिने-चुने आउटलेट में एक है, जहां आपको चिकन टिक्का मिलेगा, मटन चाप भी शानदार होगी तो सुरमई और जापानी फिश भी मिल जाएगी. लेकिन हैरानी की बात यह है कि यह सभी शाकाहारी (Veg) है. इससे भी बड़ी हैरानी की बात यह है कि इनका सब का स्वाद नॉनवेज जैसा ही होगा, फिश अलग मजा देगी, मटन चाप आपका दिल जीत लेगी तो चिकन टिक्का खाकर आप वाह-वाह करने लग जाएंगे. इस आउटलेट पर और भी डिश हैं, जिनका नाम नॉनवेज पर है, लेकिन शुद्ध शाकाहारी. है न अजीब सी बात.

वेज डिश का मिलेगा नॉनवेज जैसा स्वाद

वेस्ट दिल्ली (West Delhi) का सुभाष नगर (Subhash Nagar) इलाका पंजाबी व सिख बहुल है. यहां पर आपको अनेकों नॉनवेज डिश के आउटलेट मिल जाएंगे. लेकिन इसी इलाके में एक ऐसा आउटलेट भी है, जहां सब कुछ वेज मिलता है, लेकिन स्वाद बिलकुल नॉनवेज जैसा. यहां के ब्लॉक-5 में बीएसईएस बिजल दफ्तर के पास की मार्केट में ‘सरदार जी मलाई चाप वाले’ (Sardar Ji Malai Chaap Wale) का पता हर कोई बता देगा. यहां मिलने वाली सभी डिश शाकाहारी है. लेकिन फुल-फुल मजा नॉनवेज का मिलेगा.

यह भी पढ़ें- सोयाचाप और फ्रेंच फ्राइज से लेकर कई तरह के पकौड़े, हरी नगर में ‘ब्रिंदा पकौड़ेवाला’ पर चखें स्वाद

जिन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कारणों से डॉक्टरों ने नॉनवेज खाने से मना कर दिया है. वे लोग इस आउटलेट पर आते हैं शाकाहारी डिश खाते हैं और दिल-दिमाग और जुबान को मांसाहारी का स्वाद चखाकर बहला ले जाते हैं. आउटलेट पर सारा खेल सोया से बने व्यंजनों का है. बात यह नहीं है कि उनमें नॉनवेज वाले मसाले डालकर सर्व कर दिया जाता है. असल में अगर आपको मटन चाप खानी है तो वह देखने में भी मटन जैसी ही होगी. चिकन टिक्का भी वैसा भी दिखेगा फिश से जुड़े आइटम भी देखने में फिश जैसे ही नजर आएंगे.

अगर आपको यहां मटन चाप खानी है तो वह देखने में भी मटन जैसी ही होगी.

अगर आपको यहां मटन चाप खानी है तो वह देखने में भी मटन जैसी ही होगी.

शीला की जवानी, अनारकली से लेकर बहुत कुछ हैं यहां

इस आउटलेट पर 100 से अधिक आइटम मिलते हैं, जो सारे शाकाहारी हैं, लेकिन कुछ नाम नॉनवेज वाले हैं जो भरमाते हैं. इनमें चिकन टिक्का, मटन चाप, सुरमई व जापानी फिश की जानकारी तो हम आपको दे ही चुके हैं, इसके अलावा अफगानी टिक्का, बुर्ज खलीफा, बोटी टिक्का भी नॉनवेज का कन्फ्यूजन पैदा करते हैं, लेकिन हैं सभी शाकाहारी. इस आउटलेट पर मिलने वाले कुछ आइटमों के नाम बड़े अजीबो-गरीब हैं, जैसे शीला की जवानी, स्पेशल नागिन सोयाचाप, जग्गा डाकू, अनारकली, टोनी आदि.

यह नाम टशन तो हैं ही, स्वाद में अपने नाम के अनुरूप हैं. इनमें किसी का स्वाद बेहद तीखा है तो किसी का मलाईदार और क्रीमी. यह आपको फ्राई भी मिलेंगे, तंदूर की आग में भी सिंके होंगे तो गाढ़ी ग्रेवी में भी मजा देंगे. लेकिन सारा मजा नॉनवेज जैसा ही है. इनके साथ कटी हरी प्याज व दही मिली हरी चटनी सर्व की जाती हैं, जो नॉनवेज स्वाद को और बढ़ा देती है. रूमाली रोटी के साथ खाकर इनका मजा बढ़ाया जा सकता है.

इस आउटलेट पर 100 से अधिक आइटम मिलते हैं, जो सारे शाकाहारी हैं

इस आउटलेट पर 100 से अधिक आइटम मिलते हैं, जो सारे शाकाहारी हैं.

पूरा परिवार संभालता है आउटलेट

इस दुकान को करीब 12 साल पहले सरदार भूपिंदर सिंह ने शुरू किया था. पहले उनका यही काम पंजाब में भी था. दिल्ली आने पर रेहड़ी पर काम किया. शासन ने सख्ती बरती तो किराए की दुकान पर काम शुरू कर दिया. गुरु-कृपा से अब सब कुछ अपना है. लोग हैरान हैं कि मसला तो पूरा वेज है, लेकिन स्वाद पूरी तरह नॉनवेज जैसा है. असल में मसाले तो वही होते हैं, जो नॉनवेज डिश में डाले जाते हैं, इसके अलावा उनमें सीक्रेट मसाले, क्रीम, मक्खन आदि स्वाद को बढ़ा देते हैं.

यह भी पढ़ें- पिज्जा, मैकरोनी, वेज कीमा के समोसे खाने हैं, तो पालम में ‘रामजी वैरायटी समोसा’ पर आएं

भूपिंदर सिंह के लाडले हरप्रीत सिंह व इंद्रजीत सिंह आजकल इस काम को पूरी तरह संभाले हुए हैं. उऩके पिता बस आजकल स्वाद का ध्यान रखते हैं और माताजी नरेंदर कौर कैश संभालती हैं. यह आउटलेट दोपहर 3 बजे सज जाती है और रात 11 बजे तक भरमाने वाले नॉनवेज का मजा लिया जा सकता है. सातों दिन यहां खानपान चलता है.

नजदीकी मेट्रो स्टेशन: टैगोर गार्डन

Tags: Delhi, Food, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.