[ad_1]

Natural Ways To Remove Sun Tan: सूर्य की यूवी किरणें त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं। इसकी वजह से टैनिंग, सनबर्न , त्वचा पर चकत्ते पड़ना,सूजन, चिड़चिड़ी और टूटी हुई त्वचा जैसी कुछ आम समस्याएं देखने को मिलती हैं। आप चाहे कितना भी सनस्क्रीन लगा लें, त्वचा के तेज धूप के संपर्क में रहने से टैनिंग और रैशेज हो जी जाते हैं।  जिससे बचने के लिए व्यक्ति को हमेशा पूरे बाजू के कपड़े पहने रखना मजबूरी बन जाता है। अगर आप भी सन टैन से परेशान हैं तो जल्द राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू असरदार नुस्खे।   

सनबर्न और टैनिंग धूप और यूवी किरणों से हुए नुकसान को बताता है। सनबर्न के कारण शरीर की त्वचा लाल या काली पड़ जाती है। सनबर्न के कारण कई बार जलन, सूजन और खुजली जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

एलोवेरा जेल –
एलोवेरा जेल में ठंडक पहुंचाने और शांत करने वाले गुण मौजूद होते हैं। यह संभावित रूप से घाव भरने के भी काम आता है। आप बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जेल या सीधे पौधे से निकाले हुए जेल का प्रयोग त्वचा पर कर सकती हैं।

दही-
दही के इस्तेमाल से सनबर्न और टैनिंग को आसानी से ठीक किया जा सकता है। ज्यादातर वैज्ञानिक मानते हैं कि ऐसा दही के उच्च पीएच लेवल की वजह से होता है। इसीलिए ये गर्मी और जलन को आसानी से ठीक करने में मदद करता है। 

दूध –
ठंडे दूध में विटामिन ए और डी, अमीनो एसिड, लैक्टिक एसिड, फैट्स और व्हे और केसिन प्रोटीन पाए जाते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ यह आपके सनबर्न और टैनिंग को ठीक करने में भी मदद करता है। इसके लिए कच्चे दूध को किसी बर्तन में डालकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे दूध को रुई के फाहे से सनबर्न वाली स्किन पर लगाएं। 

ध्यान रखें ये बातें-
-घर से बाहर जाते समय आपकी त्वचा को पूरी तरह कवर करने वाले कपड़े पहनें। 
-शेड में रहने की कोशिश करें।
-सनस्क्रीन लगाना भी न भूलें।
-चेहरे के साथ-साथ गर्दन और हाथों पर भी सनस्‍क्रीन को जरूर लगाएं।

खुद को हाइड्रेटेड रखें-
सनबर्न और टैनिंग से बचे रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। अगर आप पसीना बहा रहे हैं तो आप जमकर पानी भी पिएं। पसीने के साथ शरीर से ढेर सारा पानी बाहर निकलता है। जिसकी वजह से  शरीर में पानी की कमी हो जाती है और त्वचा में जलन और सूजन की समस्या होती है। इसके अलावा, ठंडा पानी पीने से शरीर का तापमान कम करने में भी मदद मिलती है। 

ढीले कपड़े पहनें-
कपड़े खरीदते समय ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जिसमें  आपकी त्वचा अच्छी तरह सांस ले सके। कॉटन जैसे प्राकृतिक फाइबर्स धूप की कालिमा के बाद सबसे अच्छा आवरण बनाते हैं। 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.